अफगानिस्तान में अमेरिका के निकलने के बाद वहां गहराती चिंता के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 27 और 28 जुलाई को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं. यात्रा के दौरान वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे. शुक्रवार को सरकार ने यह घोषणा की. जो बाइडन के चुनाव जीतने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री का पद संभालने वाले एंटनी ब्लिंकेन की यह पहली भारत यात्रा होगी. गौरतलब है कि चीन के बढ़ते प्रभाव और अन्य चुनौतियों के मद्देनजर दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र अमेरिका और भारत के बीच संबंधों में बहुत मजबूती आई है. 


कोविड के कारण ब्लिंकन की यात्रा स्थगित थी
जनवरी में बाइडन प्रशासन के सत्ता में आने के बाद ब्लिंकन भारत आने वाले इसके दूसरे उच्च पदस्थ अधिकारी होंगे. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए मार्च में भारत की तीन दिवसीय यात्रा की थी. लेकिन एंटनी ब्लिंकन की यात्रा स्थगित हो गई थी. बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार की शाम को कहा कि एंटनी ब्लिंकन की भारत यात्रा उच्च स्तरीय वार्ता जारी रखने, भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर है. बयान में कहा गया है कि दोनों देश मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की संभावनाओं की समीक्षा करेंगे. बयान के मुताबिक बैठक में दोनों पक्षों के बीच कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किये जाने की उम्मीद है, जिनमें अफगानिस्तान में तेजी से बदल रही स्थिति, क्षेत्र में चीन की बढ़ती मुखरता और कोरोना वायरस महामारी से निपटने में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीके शामिल हैं.


पीएम मोदी से भी मुलाकात
नई दिल्ली की यात्रा के अलावा ब्लिंकन अपनी विदेश यात्रा के क्रम में 28 जुलाई को कुवैत की यात्रा करेंगे. कुवैत यात्रा पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइज ने कहा यह हमारी साझेदारी को मजबूत करने और साझी प्राथमिकताओं को रेखांकित करने के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है. प्राइस ने कहा, नई दिल्ली में 28 जुलाई को, ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. इस दौरान कोविड-19 से निपटने के प्रयासों पर निरंतर सहयोग, हिंद-प्रशांत क्षेत्र, साझा क्षेत्रीय सुरक्षा हितों, साझा लोकतांत्रिक मूल्य और जलवायु संकट सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी.


ये भी पढ़ें-


Lucknow: आज Deoria के दौरे पर रहेंगे CM Yogi, मेडिकल कॉलेज का करेंगे निरीक्षण | ABP Ganga