Us Sends Missiles To Ukraine : अमेरिका ने यूक्रेन को गुप्त तरीके से हथियार पहुंचाए हैं. इससे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की टेंशन बढ़ गई हैं. 2 साल से रूस के साथ यूक्रेन का युद्ध चल रहा है. अमेरिका के ये गेम चेंजर हथियार लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें हैं, जो रूस के अंदर टारगेट पर हमला करने में सक्षम हैं. ये मिसाइल किसी भी लड़ाई का रुख मोड़ सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट में ऐसा दावा किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन ने क्रीमिया में रूसी सेना पर 2 जबरदस्त हमलों में एटीएसीएमएस (आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम) मिसाइल का इस्तेमाल किया. इसके बाद बुधवार को ये बताया गया कि अमेरिका ने कुछ समय पहले गुप्त रूप से लंबी दूरी की एटीएसीएमएस यूक्रेन को भेज दी है.


अमेरिका ने भी की पुष्टि
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि अमेरिका ने यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइल दी है. मिसाइलें इसी महीने यूक्रेन पहुंची हैं. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि अमेरिका की लंबी दूरी की मिसाइलें यूक्रेन के लिए लड़ाई में बदलाव लाएंगी. एक रक्षा विशेषज्ञ ने एटीएसीएमएस को गेम चेंजिंग हथियार कहा है. यूक्रेन को मिली ये बैलिस्टिक मिसाइलें पांच मिनट में 300 किमी दूर लक्ष्य तक पहुंच सकती हैं.  


रूस की सेना पर किया गया इस्तेमाल
यूक्रेन को मिली ये बैलिस्टिक मिसाइलें पांच मिनट में 300 किमी दूर लक्ष्य तक पहुंच सकती हैं. ये स्पीड यूक्रेन को यूके से मिली स्टॉर्म शैडोज की गति से 3 गुना ज्यादा है. यूक्रेन लंबे समय से एटीएसीएमएस को लेने की कोशिश कर रहा था. एटीएसीएमएस को M-142 हिमार्स आर्टिलरी रॉकेट से लॉन्च किया जा सकता है. हाल के समय में यूक्रेन की सेना ने क्रीमिया में रूसी सैन्य अड्डे और यूक्रेन में कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी सेना पर हमला करने के लिए नई मिसाइलों का इस्तेमाल किया. इन हमलों की कुछ फुटेज भी सामने आई हैं, इनमें दिख रहा है कि हमले में गोला-बारूद भंडार को नष्ट कर दिया गया.