US News: अफगानिस्तान ड्रोन हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक को सजा नहीं दी जाएगी. पेंटागन ने कहा कि वह काबुल में एक गलत ड्रोन हमले पर किसी भी सैनिक को दंडित नहीं करेगा. काबुल ड्रोन हमले में 29 अगस्त को 10 नागरिक मारे गए थे. रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन (Defense Secretary Lloyd Austin) ने उन सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है जिसमें ड्रोन हमले के लिए किसी भी अमेरिकी सैनिक को सजा नहीं देने की बात कही गई है.


काबुल ड्रोन हमले में अमेरिकी सैनिक को सजा नहीं


29 अगस्त को काबुल ड्रोन हमले में अमेरिकी सहायता संगठन के एक अफगान कर्मचारी और सात बच्चों सहित 10 नागरिक मारे गए थे. सैन्य अधिकारियों ने कहा था कि 29 अगस्त को हमला आपराधिक लापरवाही का नतीजा नहीं था. इस घटना की एक स्वतंत्र जांच का नेतृत्व करने वाले वायु सेना के महानिरीक्षक (Air Force inspector general) ने कहा कि ड्रोन स्ट्राइक ने युद्ध के कानूनों का उल्लंघन नहीं किया. पेंटागन के नेताओं ने माना है कि ड्रोन स्ट्राइक एक दुखद रूप से गलती थी. लेकिन अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ किसी भी तरह की अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश नहीं की.


ये भी पढ़ें: NDA Exam: नेशनल डिफेंस एकेडमी के लिए 1.77 लाख महिलाओं ने किया आवेदन, अब सशस्त्र सेनाओं में हो सकेंगी शामिल


आत्मघाती हमले के बाद ड्रोन स्ट्राइक


यूएस सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता ने इस मामले में किसी भी तरह की टिप्पणी करने से मना कर दिया. हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर एक आत्मघाती हमलावर के हमले के कुछ ही दिनों बाद ड्रोन हमला किया गया था. आत्मघाती हमले में 13 अमेरिकी सेवा सदस्य और कम से कम 170 अफगान मारे गए थे. जिसके बाद सैन्य अधिकारियों ने ड्रोन स्ट्राइक को मंजूरी दी थी. उनका साफ मानना था कि इस्लामिक स्टेट-खोरासन के एक ऑपरेटिव को निशाना बना रहे थे. बहरहाल पेंटागन ने पीड़ितों के परिवार को मुआवजे का भुगतान करने का वादा किया है और जल्द ही पीड़ित के परिवारों को मुआवजे की राशि पहुंचाने की बात कही गई है.


ये भी पढ़ें: India in UN: क्लाइमेट चेंज पर UNSC के प्रस्ताव के खिलाफ भारत ने क्यों दिया वोट, बताई यह वजह