NASA News: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल में ही एक काल्पनिक अभ्यास किया था. इस अभ्यास में नासा ने पाया कि 72% आशंका है कि खतरनाक क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकरा सकता है. वैज्ञानिक अभी इसे रोकने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हो सकते हैं. 


स्पेस एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल में नासा ने पांचवां द्विवार्षिक प्लैनेटरी डिफेंस इंटरएजेंसी टेबलटॉप एक्सरसाइज की थी. नासा ने 20 जून को मैरीलैंड के लॉरेल में जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी में आयोजित एक्सरसाइज की रिपोर्ट जारी की है. 


एक्सरसाइज में 100 प्रतिनिधि हुए थे शामिल


इस एक्सरसाइज में नासा के अलावा, टेबलटॉप अभ्यास में विभिन्न अमेरिकी सरकारी एजेंसियों और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के लगभग 100 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था. निकट भविष्य में अभी किसी  क्षुद्रग्रह से पृथ्वी को खतरा नहीं है. लेकिन अगर भविष्य में  क्षुद्रग्रह से पृथ्वी को खतरा होता है तो उसका जवाब देने की क्षमता का आकलन करने के लिए इसे किया गया था. 


ग्रह रक्षा अधिकारी ने जारी किया बयान 


इसको लेकर वॉशिंगटन में नासा मुख्यालय में ग्रह रक्षा अधिकारी एमेरिटस लिंडले जॉनसन ने अपने बयान में कहा,'एक्सरसाइज में शामिल प्रतिभागियों को विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों पर विचार करने की अनुमति दी गई है. एक बड़ा  क्षुद्रग्रह प्रभाव एकमात्र ऐसी प्राकृतिक आपदा है, जिसके बारे में हम भविष्यवाणी कर सकते हैं या उसे रोकने की तकनीक पर काम कर सकते हैं. 


टेबलटॉप एक्सरसाइज की समरी में बताया गया कि, प्रतिभागियों ने अभ्यास के दौरान एक काल्पनिक परिदृश्य के लिए संभावित राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतिक्रियाओं पर विचार किया. इस दौरान ऐसा उपग्रह पहचाना गया, जिसके बारे में पहले कोई जानकारी नहीं थी. शुरूआती कैलकुलेशन के हिसाब से 14 साल बाद ये पृथ्वी से टकरा सकता है. इसको लेकर रिपोर्ट्स में बताया ,12 जुलाई 2038 को दोपहर 02.25 बजे इस क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की 72% आशंका है. हालांकि, इस  क्षुद्रग्रह के आकार के बारे में नहीं बताया है.



ये भी पढ़ें- बस इतने दिन और... फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, यूपी- दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में होगी झमाझम बारिश