Wyoming State Abortion Pills: इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी राज्य व्योमिंग में गर्भपात की गोलियों को लेकर एक बिल पेश किया गया था. इस बिल को रिपब्लिकन पार्टी के ओर से जारी किया गया था. इस बिल के अनुसार गर्भपात की गोलियों पर बैन लगाने की बात शामिल की गई थी.


व्योमिंग के राज्यपाल गॉर्डन ने गर्भपात की गोलियों पर बैन से जुड़े बिल पर शुक्रवार (17 मार्च) को हस्ताक्षर कर दिया, जिसके बाद व्योमिंग राज्य में गर्भपात की गोलियों के इस्तेमाल को गैरकानूनी घोषित करने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया है.
 
राज्यपाल के फैसले की आलोचना 
दो पन्नों के व्योमिंग बिल के अनुसार गर्भपात कराने या गर्भपात कराने के उद्देश्य से किसी भी दवा को लिखने, वितरित करने, बेचने या इस्तेमाल करने को अवैध बनाता है. हालांकि गर्भावस्था की पुष्टि होने से पहले गर्भपात की गोलियां का इस्तेमाल करने पर कोई बैन नहीं है. गर्भावस्था की पुष्टि होने के बाद गर्भपात की गोलियां के इस्तेमाल को गलत माना गया है.


व्योमिंग ACLU के वकालत की डायरेक्टर एंटोनियो सेरानो ने एक बयान में गर्भपात की गोलियों को प्रतिबंधित करने वाले कानून पर हस्ताक्षर करने के राज्यपाल के फैसले की आलोचना की. उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति का स्वास्थ्य, राजनीति नहीं, महत्वपूर्ण चिकित्सा निर्णयों को मार्गदर्शन के अनुसार करना चाहिए, जिसमें गर्भपात का फैसला भी शामिल है.


गर्भावस्था के किसी भी समय गर्भपात 
अमेरिका में कुल तेरह राज्य अब गर्भावस्था के किसी भी समय में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, जिसमें एक और नाम व्योमिंग का जुड़ चुका है. वहीं अमेरिका के दूसरे राज्यों में जैसे जॉर्जिया, कार्डियक में गतिविधि का पता चलने पर या लगभग छह सप्ताह के गर्भकाल में गोलियों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाता है. हालांकि, कई कोर्ट ने एरिजोना, इंडियाना, मोंटाना, ओहियो, दक्षिण कैरोलिना, यूटा और व्योमिंग में गर्भपात प्रतिबंध या गहरे प्रतिबंधों को लागू करने पर रोक लगा दी है, जबकि इडाहो के अदालत ने राज्य को चिकित्सा के आपात स्थिति के दौरान गर्भपात की अनुमति दी है.


ये भी पढ़ें:US Texas Man: अबॉर्शन में एक्स वाइफ की मदद करने पर पति ने तीन महिलाओं पर दर्ज कराया केस