नई दिल्लीः संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर ‘टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय वार्ता के लिए भारत आने वाले हैं. वहीं अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि आगामी 1 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाले यूएनएससी के कार्यकाल में अमेरिका भारत के साथ मिलकर काम करना चाह रहा है.


नई दिल्ली में होने जा रही ‘टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय वार्ता से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत के एक अग्रणी क्षेत्रीय और वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने का स्वागत किया है. अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि “संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के एक अग्रणी क्षेत्रीय और वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने का स्वागत करता है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपने आगामी कार्यकाल के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ निकट सहयोग करने के लिए तत्पर है.”


विदेश मंत्री माइक पोम्पिये और रक्षा मंत्री मार्क अमेरिका-भारत की ‘टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय वार्ता के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक करेंगे. अमेरिकी नेता देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलेंगे और अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के तरीकों पर अन्य सरकार और व्यापारिक नेताओं के साथ चर्चा करेंगे.


विदेश विभाग का कहना है कि दोनों देशों के बीच साझा मूल्यों और एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत के प्रति प्रतिबद्धता पर निर्मित मजबूत और बढ़ते द्विपक्षीय संबंध हैं. दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत ने गहरी लोकतांत्रिक परंपराओं का आनंद लिया है.


बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस साल की शुरुआत में भारत में एक ऐतिहासिक यात्रा की, अहमदाबाद में 1 लाख से अधिक लोगों से बात की थी. ट्रम्प प्रशासन के दौरान एक राज्य सचिव के रूप में पोम्पियो की यह चौंथी भारत की यात्रा है.


इसे भी पढ़ें


चीन से तनातनी के बीच सोमवार से चार दिवसीय आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस, रक्षा मंत्री भी करेंगे सम्मेलन को संबोधित


बिहार में मुफ्त वैक्सीन वाले बीजेपी के वादे पर उद्धव का निशाना, पूछा- बाकी राज्य क्या बांग्लादेश या पाकिस्तान में हैं?