अमेरिका ने कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत की मदद करने और भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों के लिए देश की तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए 4.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने की घोषणा की है. इसके साथ ही कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी द्वारा दी गई कुल सहायता 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक हो जाएगी.


भारत में अप्रैल और मई के दौरान प्रतिदिन संक्रमण के तीन लाख से अधिक नए मामले आ रहे थे. इस दौरान अस्पताल मेडिकल ऑक्सीजन और बिस्तर की कमी से जूझ रहे थे. यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएड) ने सोमवार को कहा, ‘‘भारत जरूरत के समय संयुक्त राज्य की सहायता के लिए आगे आया था, और अब संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के लोगों के साथ खड़ा है, जो कोविड-19 महामारी से जूझ रहे हैं.’’


अमेरिकी सरकार ने की भारत की आर्थिक मदद 


यूएसएड ने भारत को कोविड-19 महामारी से निपटने में मदद करने और भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों के लिए अतिरिक्त 4.1 करोड़ अमरीकी डालर की घोषणा की है यूएसएड अमेरिका की संघीय सरकार की स्वतंत्र एजेंसी है, जो मुख्य रूप से विदेशों में मानवीय सहायता और विकास सहायता देती है. बता दें कि कोरोना महामारी में अमेरिका ने हर तरह से भारत की मदद की है. इससे पहले अमेरिका ने भारत को कोरोना की दूसरी लहर के दौरान राहत सामग्री भी दी थी. अमेरिका ने कहा था कि जरूरत पड़ने पर वह भारत की हर तरह की मदद के लिए साथ खड़ा है. 


ये भी पढ़ें


जम्मू: बीती रात एक बार फिर दिखा ड्रोन, सुंजवान मिलिट्री ब्रिगेड के ऊपर लगाया चक्कर


Jammu Kashmir Encounter: जम्मू कश्मीर एनकाउंटर में लश्कर के टॉप कमांडर अबरार समेत दो आतंकी ढेर, ऑपरेशन अभी भी जारी