लंदन: दवा कंपनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन और सनोफी पैस्टर ने अमेरिका को कोविड-19 के 10 करोड़ प्रयोगात्मक टीकों की आपूर्ति की घोषणा की है. अमेरिकी सरकार इसके लिए करीब 2.1 अरब डॉलर की राशि खर्च करेगी. वह इस उम्मीद में यह खर्च करेगी कि इससे कुछ फायदा होगा. कंपनियों ने एक बयान में कहा कि अमेरिका 2.1 अरब डॉलर का भुगतान करेगा. ताकि कोविड-19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण, विनिर्माण और आपूर्ति के स्तर को बढ़ाया जा सके. इस राशि का एक बड़ा हिस्सा सनोफी के पास जाएगा.


अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स एजर ने एक बयान में कहा, ''ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत टीकों का पोर्टफोलियो तैयार किया जा रहा है. ताकि साल के अंत तक हमारे पास जल्द से जल्द कम से कम एक सुरक्षित टीका उपलब्ध हो.'' ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत अमेरिका के दीर्घावधि में 50 करोड़ टीकों की अतिरिक्त आपूर्ति हासिल करने का विकल्प भी है.


ब्रिटिश सरकार भी समझौते पर हस्ताक्षर कर चुकी है


इससे पहले ब्रिटिश सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में कोरोना वायरस के संभावित टीके की 6 करोड़ खुराकों के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इसकी आपूर्ति अगले साल की पहली छमाही से शुरू की जानी है.


ब्रिटेन की ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन और फ्रांस की सनोफी के टीके मौजूदा डीएनए आधारित प्रौद्योगिकी पर विकसित किए गए हैं. सनोफी इस प्रौद्योगिकी का उपयोग अपने मौसमी फ्लू के टीके के विनिर्माण में करती है.


अमेरिका में 24 घंटे में 1465 लोगों की मौत


बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के आंकड़े एक बार फिर बढ़ रहे हैं. बीते एक दिन में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 68 हजार 550 नए मामले सामने आए और 1,465 लोगों की मौत हुई है. ये लगातार तीसरा दिन है, जब अमेरिका में 12 से ज्यादा मौतें हुई हैं. यही नहीं, पिछले 10 दिनों में 10 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं.


एक बार फिर पिछले 24 घंटे में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में दर्ज की गई हैं. वहीं ब्राजील में भी हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की गईं. अमेरिका में कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 1 लाख 55 हजार तक पहुंच गई है, जबकि संक्रमण के मामले 46 लाख से ज्यादा हो चुके हैं.