US North Korea Tension: उत्तर कोरिया और अमेरिका में तनाव जारी है. इसी बीच उत्तर कोरिया ने एक अमेरिकी नागरिक को हिरासत में लिया है. उत्तर कोरिया के अधिकारियों का दावा है कि अमेरिकी नागरिक बिना इजाजत उत्तर कोरिया की सीमा में घुस आया था. संयुक्त राष्ट्र ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. 


संयुक्त राष्ट्र कमान ने एक ट्वीट में कहा कि अमेरिकी नागरिक एक कोरियाई सीमावर्ती गांव के दौरे पर था और बिना इजाजत वह उत्तर कोरिया की सीमा में चला गया. जिसे उत्तर कोरिया ने हिरासत में रखा है.


आगे ट्वीट में कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र कमान इस घटना को सुलझाने के लिए अपने उत्तर कोरियाई समकक्षों के साथ काम कर रही है. ट्वीट में बिना इजाजत उत्तर कोरिया की सीमा में घुसने वाले व्यक्ति की पहचान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. साथ ही यह भी नहीं बताया गया है कि उसने सीमा पार क्यों किया?  


अमेरिकी नागरिक की जांच कर रहा उत्तर कोरिया 


वहीं, दक्षिण कोरिया के डोंग-ए इल्बो दैनिक ने उत्तर कोरिया की सेना का हवाला देते हुए बताया कि सीमा पार कर आया व्यक्ति अमेरिकी सेना का सैनिक है. उनके मकसद के बारे में जांच की जा रही है. गौरतलब है कि हाल के दिनों में उत्तर कोरिया और अमेरिका में विवाद गरमाया हुआ है.  


बीते रविवार को ही उत्तर कोरिया की ओर से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का प्रक्षेपण किए जाने के बाद जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने जापान सागर में संयुक्त नौसैनिक मिसाइल रक्षा अभ्यास किया था. जिससे किम जोंग उन बौखलाया हुआ है. 


दुर्भाग्यवश ही उत्तर कोरिया में जाते हैं अमेरिकी लोग 


गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, 1950-53 के कोरियाई युद्ध की समाप्ति के बाद से 30,000 से अधिक उत्तर कोरियाई लोग राजनीतिक उत्पीड़न और आर्थिक कठिनाइयों से बचने के लिए दक्षिण कोरिया भाग गए हैं. हालांकि अमेरिकियों या दक्षिण कोरियाई लोगों के उत्तर कोरिया में चले जाने के मामले कभी कभार ही देखने देखने को मिलते है.  


ये भी पढ़ें: US Presidential Election 2024: डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बाइडेन को बताया बेवकूफ, कहा- 'वो मेरे पीछे पड़े हैं', देखें वीडियो