Amber Mclaughlin Transgender Women Case: अमेरिका में एक ट्रांसजेंडर महिला को  इंजेक्शन के जरिए मौत की सजा दी गई है. इंजेक्शन से मौत का ये पहला मौका है. जिस ट्रांसजेंडर महिला को मौत की सजा सुनाई गई है उसका नाम एम्बर मैकलॉघलिन है. वो 49 साल की हैं. उनको मौत की सजा उनके पूर्व प्रेमिका की हत्या के आरोप में दोषी पाए जाने के बाद दी गई है.


न्यूज एजेंसी AP अनुसार अमेरिकी इतिहास में यह पहली बार है कि किसी ट्रांसजेंडर महिला को पहले मौत की सजा सुनाई गई और फिर उसे मौत की सजा दी गई.


वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला साल 2023 का पहला मामला होगा, जिसमें आरोपी को इंजेक्शन से मौत दी गई है. हालांकि एम्बर के वकील ने मिसौरी के गवर्नर माइक पार्सन से अपील की थी कि वह एम्बर की सजा पर रोक लगा दें. लेकिन इस मामले में ऐसा कुछ नहीं हुआ.


क्या है पूरा मामला


पूरा मामला प्रेम संबंध और फिर हत्या से जुड़ा हुआ है. बेवर्ली गुएन्थर और एम्बर मैकलॉघलिन दोनों रिश्ते में थे. ये उन दिनों की बात थी जब मैकलॉघलिन ने लिंग परिवर्तन नहीं किया था. दोनों के रिश्तों में कुछ समय बाद खटास आ गई. दोनों में दूरिया आ गईं.


हालांकि इस दौरान एम्बर मैकलॉघलिन अपनी प्रेमिका  बेवर्ली गुएन्थर का पीछा करने लगी. इसके बाद नवंबर 2003 में एम्बर ने अपनी प्रेमिका की हत्या कर दी.  साल 2016 में एम्बर को इस मामले में सजा सुनाई गई. उसने कोर्ट में मौत की सजा से राहत पाने के लिए कई याचिकाएं दायर कर अपील की, लेकिन सभी खारिज होती रही. 2021 में कोर्ट ने मौत की सजा को बरकरार रखा. खबरों की माने तो  एम्बर को सेक्स डिस्फोरिया नाम की एक बीमारी थी. जिसके कारण उसने क्षमादान की अपील की थी.