Travel Advisories For Citizens In Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी हो गई. जिसके बाद राजनीतिक अशांति का हवाला देते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए नई यात्रा सलाह जारी की है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने गिरफ्तार किया है. जिसके बाद से पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन शुरू है. 


एआरवाई न्यूज ने बताया कि पीटीआई के अध्यक्ष की गिरफ्तारी से नाराज उनके समर्थक और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने देश भर में विरोध प्रदर्शन किया और उनकी रिहाई की मांग की. पाकिस्तान के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू होने की वजह से अमेरिका, कनाडा और यूके ने अपने नागरिकों और राजनयिक कर्मचारियों के लिए यात्रा सलाह जारी की है. अमेरिकी दूतावास ने पाकिस्तान में अपने नागरिकों के लिए यात्रा अलर्ट की घोषणा की है.


आसपास के बारे में जागरूक रहने के दिए हैं निर्देश 
अमेरिकी दूतावास से जारी ताजा एडवाइजरी में कहा गया है कि अमेरिकी दूतावास इस्लामाबाद में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पों की पहले की खबरों और छिटपुट प्रदर्शनों की निगरानी कर रहा है.इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास ने राजनीतिक यातायात व्यवधान और प्रतिबंधों की वजह से 10 मई के लिए कांसुलर अपॉइंटमेंट को कैंसल कर दिया है. एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी नागरिकों को अत्यधिक सतर्कता बरतने और बड़ी भीड़ वाले स्थानों से बचने की सलाह दी गई है. अमेरिकी दूतावास ने लोगों से कानून प्रवर्तन से अनुरोधों का पालन करने और अपने आसपास के बारे में जागरूक रहने और अपडेट के लिए स्थानीय मीडिया की निगरानी करने को कहा है.


 हिंसा और अपहरण का है खतरा 
यूके फॉरेन कॉमनवेल्थ एंड डेवलपमेंट ऑफिस ने कहा कि पाकिस्तान में सार्वजनिक प्रदर्शन आम हैं. आपको स्थानीय समाचारों पर नज़र रखनी चाहिए.विरोध थोड़ी सी चेतावनी के साथ हो सकता है और अधिकांश शांतिपूर्ण रहते हैं. कनाडा सरकार ने भी अपने नागरिकों और कर्मचारियों को हिंसा की वजह से पाकिस्तान में सावधानी के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद, नागरिक अशांति, सांप्रदायिक हिंसा और अपहरण का खतरा है.


इमरान खान की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका का एक राजनीतिक उम्मीदवार या पार्टी पर कोई रुख नहीं है. काराइन जीन-पियरे ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक राजनीतिक उम्मीदवार या पार्टी बनाम दूसरे पर कोई स्थिति नहीं है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक संयुक्त समाचार सम्मेलन के दौरान कहा कि हम सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पाकिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है वह कानून के शासन, संविधान में हो. 


ये भी पढ़ें:Imran Khan Arrested: धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद... इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा तेज,10 प्वाइंट्स में जानें सबकुछ