Kamala Harris Celebrates Diwali: अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को वॉशिंगटन में अपने आवास आवास पर दिवाली मनाई. इस दौरान उन्होंने अपने सन्देश में कहा कि रोशनी का त्योहार मनाना चाहिए. यह बेहद ही महत्वपूर्ण है. इस दौरान उन्होंने इजरायल हमास युद्ध का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि दुनिया आज इजरायल और हमास के बीच युद्ध  के कारण मुश्किल और अंधेरे क्षण का सामना कर रही है.


59 वर्षीय हैरिस ने मेहमानों को संबोधित करते हुए कहा, “हम दिवाली ऐसे समय मना रहे हैं जब हमारी दुनिया में बहुत कुछ हो रहा है. विशेष रूप से इजरायल और गाजा से आने वाली रिपोर्टों को देखना बहुत ही दुखद है. मुझे लगता है कि यह बहुत जरूरी है कि हम दिवाली मनाएं. यह त्योहार प्रकाश का जश्न मनाने के बारे में है." 


इजरायल का किया समर्थन 


उन्होंने आगे कहा कि निश्चित रूप से एक कठिन और अंधकारमय क्षण है, जिसका हम अपनी दुनिया में कई तरीकों से सामना कर रहे हैं. इजरायल गाजा संघर्ष का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "मैं जानती हूं कि हम सभी के लिए और निश्चित रूप से मेरे लिए और डौग (उनके पति) के लिए यह हृदय विदारक है." उन्होंने कहा, “मैं स्पष्ट करना चाहती हूं कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और मैं इजरायल के अपनी रक्षा के अधिकार का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं. हम गाजा में लोगों को मिलने वाली मानवीय सहायता की आवश्यकता का समर्थन करते हैं." 


अमेरिकी उपराष्ट्रपति हर साल मनाती हैं दिवाली


अपने सन्देश में अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने आगे कहा कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम अमेरिकी बंधकों को घर लाएं और उस क्षेत्र में तनाव बढ़ने से रोकें. गौरतलब है कि अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डौग एम्होफ हर साल दिवाली मनाते हैं.


भारत में इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी, लेकिन भारत के साथ ही दुनिया भर के कई देशों में पहले से ही दीपों के इस त्योहार को लेकर उत्सव का माहौल है. भारतवंशी कमला हैरिस, एक भारतीय मां और एक जमैका पिता के घर जन्मी पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला हैं और अमेरिका की पहली एशियाई-अमेरिकी उप-राष्ट्रपति हैं. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Public On Palestine: पाकिस्तान में फिलिस्तीन के नाम पर गोरखधंधा! पाकिस्तानी शख्स ने की अपील, कहा-'अल्लाह के नाम पर इन्हें पैसे...'