Russia- Ukraine War: पिछले 10 महीनों से भी ज्यादा समय से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है. आलम यह है कि रूस क्रिसमस के समय भी युद्ध विराम नहीं चाहता है. अमेरिका शुरू से ही इस युद्ध में यूक्रेन की मदद कर रहा है. हाल ही में बाइडेन कार्यालय के अधिकारियों ने इस बात की सूचना दी है कि अमेरिका यूक्रेन को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण किट भेजने जा रहा है.


इस  एडवांस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण किट को 'स्मार्ट बम' के नाम से भी जाना जाता है. इसकी मदद से यूक्रेनी सैनिक आराम से रूस के सैन्य ठिकानों पर निशाना लगा सकते हैं.


GPS भी लगा हुआ है


वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस एडवांस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण किट में सटीक लोकेशन पता करने के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग डिवाइस (GPS) भी लगाई गई है. इसे हर तरह के हथियार पर लगाया जा सकता है. इस डिवाइस को पेंटागन जॉइंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशन या (JDAM) कहा जाता है. इसका प्रयोग अमेरिकी सेना 2,000 पाउंड तक के बमों पर करती है. इस डिवाइस को बम बरसाने वाले लड़ाकू विमानों पर ज्यादा यूज किया जाता है.


आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है


हालांकि यूक्रेन को स्मार्ट बम देने वाली बात की कोई भी आधिकारिक पुष्टि अब तक अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय से नहीं की गई है. सूत्रों के हवाले से वॉशिंगटन पोस्ट ने इसको रिपोर्ट किया है. बता दें कि यूक्रेनी वायु सेना मुख्य रूप से सोवियत-युग के मिग जेट्स पर निर्भर रहती है, और उन्होंने पेंटागन से नए पश्चिमी विमान देने की बजाय एडवांस करने वाले तकनीकों की मांग की है.


क्या है स्मार्ट बम


स्मार्ट बम को स्मार्ट मिसाइल भी कहा जाता है. यह बम बताए हुए निशाने पर सटीकता के साथ हमला करता है. एक आम बम की तरह एक स्मार्ट बम पर भी गुरुत्वाकर्षण बल लगता है, जो लक्ष्य पर निशाना लगाने में कारगर होता है. इस बम के साइड में लगे पंखों में नियंत्रण सतहें होती हैं जो निर्देशित आदेशों के जवाब में आगे बढ़ती हैं.


ये भी पढ़ें- Financial Crisis In Pakistan: अमेरिका में दूतावास की बिल्डिंग बेचने को मजबूर पाकिस्तान, यहां जानिए वजह