United States: संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) के कंसास (Kansas) की एक महिला को ग्लोबल आतंकवादी संगठन (Global Terrorist Organisation) इस्लामिक स्टेट (Islamic State) की मदद करने के लिए अदालत ने दोषी ठहराया है, सीएनएन की रिपोर्ट में यह कहा गया. एलीसन एलिजाबेथ फ्लूक-एकरेन (Allison Elizabeth Fluke-Ekren) ने 100 महिलाओं और बच्चों की एक बटालियन (Battalion) को प्रशिक्षित करने और नेतृत्व करने के लिए 2012 में सीरिया की यात्रा की. रिपोर्ट में आगे कहा गया कि उसने लीबिया (Libya), तुर्की (Turkey) और मिस्र (Egypt) में रहकर पूरे मध्य पूर्व की यात्रा की और एक अन्य आतंकी संगठन (Terrorist Organisation) अंसार अल-शरिया (Ansar al-Sharia) के साथ भी काम किया.


अदालत के दस्तावेजों के अनुसार जब वह सीरिया (Syria) में थी, तो उसने 100 से अधिक महिला ISIS लड़ाकों को प्रशिक्षित किया, जिनमें से कई उस समय 10 वर्ष की थीं. उसने कथित तौर पर उन्हें बंदूकें, हथगोले और यहां तक कि आत्मघाती बेल्ट का इस्तेमाल करना सिखाया.  एक सुनवाई के दौरान, फ्लूक-एकरेन का दावा किया कि उसे पता नहीं था कि वह जिन सैनिकों को प्रशिक्षण दे रही थी, वे उस समय नाबालिग थे. उसने कहा, "हमने जानबूझकर किसी भी युवा लड़कियों को प्रशिक्षित नहीं किया."


संयुक्त राज्य में आतंकवादी हमले करने की योजना
फ्लूक-एकरेन ने कथित तौर पर संयुक्त राज्य में आतंकवादी हमले करने की योजना पर भी चर्चा की. उन योजनाओं में से एक था एक शॉपिंग मॉल में विस्फोटकों से भरी वैन को ले जाकर उड़ा देना. एक गवाह ने गवाही दी कि उसने कहा कि कोई भी हमला जो बड़ी संख्या में लोगों को नहीं मारता है वह संसाधनों की बर्बादी है.


फ्लूक-एकरेन अपने दूसरे पति के साथ ISIS में शामिल हो गई थी, जिसने 2016 में हवाई हमले में मारे जाने से पहले सीरिया में स्निपर्स के एक समूह का नेतृत्व किया था.


सीरिया में गिरफ्तार हुई एकरेन 
फ्लूक-एकरेन को सीरिया (Syria) में गिरफ्तार किया गया था और इस साल जनवरी में संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में हिरासत में लिया गया था. उस पर ISIS को मटेरियल सपोर्ट या संसाधन प्रदान करने और साजिश रचने का आरोप लगाया गया है. उसे अधिकतम 20 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है, साज का ऐलान 25 अक्टूबर को होगा.


यह भी पढ़ें: 


Pakistan: बलूचिस्तान प्रांत में सैकड़ों फीट गहरी खाई में गिरी वैन, 22 की मौत, कई घायल


Eastern Iran Train Derailed: पूर्वी ईरान में पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतरी,10 पैसेंजर्स की मौत, 50 घायल