वॉशिंगटन: कोरोना महामारी के सबसे ज्यादा मामले दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में है और सबसे ज्यादा मौतें भी यहीं हुई है. यहां अभी भी महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है. रविवार को 26,077 नए मामले सामने आए और 267 लोगों की मौत हो गई. अमेरिका में 86 दिनों बाद एक दिन में इतनी कम मौतें हुई हैं. पिछली बार सबसे कम मौतें 24 मार्च (268) को दर्ज की गई थी.


अमेरिका में अबतक 122,247 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या सोमवार सुबह तक बढ़कर 23 लाख 56 हजार पार हो गई. कुल 1 लाख 22 हजार 247 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 9 लाख 79 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. 12 लाख 54 हजार लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है. अमेरिका में कुल 5 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है. जबकि 42 फीसदी लोग इस बीमारी ठीक हो चुके हैं.


अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 411,264 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 31,215 लोग मारे गए हैं. इसके बाद कैलिफॉर्निया में 178,567 कोरोना मरीजों में से 5,518 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा न्यू जर्सी, मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस, फ्लोरिडा भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.


डोनाल्ड ट्रंप का दावा- अमेरिकी अर्थव्यस्था रिकॉर्ड बनाने वाली है
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था 'आश्चर्यजनक' तरीके से अच्छा काम कर रही है और रोजगारों की संख्या के मामले में अमेरिका रिकॉर्ड बनते देख रहा है. ट्रंप ने कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पूछे गए सवालों के जवाब में यह बात कही. अमेरिका में अप्रैल में बेरोजगारी दर 14.7 प्रतिशत थी, जो 1948 के बाद से सर्वाधिक थी. अब 25 लाख नए रोजगार बढ़ने के साथ मासिक दर मई में घटकर 13.3 प्रतिशत हो गई.


अमेरिका में मार्च और अप्रैल में करीब 2.2 करोड़ लोगों की नौकरियां चली गईं, जब देश के अधिकतर हिस्सों में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा था. मई में कुछ कारोबार फिर से खुले और उन्होंने कर्मचारियों की भर्ती पुन: शुरू की. ट्रंप ने रोजगार की संख्या को अपने प्रशासन के अच्छे कामकाज की पुष्टि करार दिया.


उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'अमेरिकी अर्थव्यवस्था आश्चर्यजनक तरीके से अच्छा प्रदर्शन कर रही है. मैं कहूंगा कि जो संख्या सामने आ रही है वह रिकॉर्ड बनाने वाली है.'


ये भी पढ़ें-
Coronavirus: पाकिस्तान में अबतक साढ़े तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 68 हजार मरीज ठीक हुए
अमेरिकाः मिनियापोलिस में 10 लोगों को मारी गई गोली, जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद यहां भड़के थे दंगे