वॉशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है. यही नहीं दुनिया में सबसे तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या भी अमेरिका में ही बढ़ रही है. सोमवार को अमेरिका में 65 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए और 465 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. अमेरिका में पिछले दो महीनों की तुलना में अब दोगुना कोरोना मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है, हालांकि मौत की संख्या लगभग आधी हो गई है. इन दिनों दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हर दिन ब्राजील में हो रही हैं.


अमेरिका में अबतक 138,247 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या मंगलवार सुबह तक बढ़कर 34 लाख 79 हजार पार हो गई. कुल 1 लाख 38 हजार 247 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 15 लाख 49 हजार लोग ठीक भी हुए हैं, जो कुल संक्रमितों का 44 फीसदी है. 17 लाख 91 हजार लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमितों का 52 फीसदी है. अमेरिका में कुल 4 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है.


अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 428,303 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 32,445 लोग मारे गए हैं. इसके बाद कैलिफॉर्निया में 336,037 कोरोना मरीजों में से 7,096 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा न्यू जर्सी, टेक्सस, मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस, फ्लोरिडा भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.


WHO: संक्रमण के नए मामलों में से तकरीबन आधे अमेरिका से
स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडहेनम गेब्रेयेसस ने आगाह किया है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी की स्थिति खराब हो रही है और कुछ समय तक चीजें पहले की तरह सामान्य नहीं हो पाएगी. निकट भविष्य में पहले की तरह चीजें सामान्य नहीं हो पाएगी.


डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने कहा कि खासकर यूरोप और एशिया के कई देशों में महामारी पर काबू पाया गया है लेकिन कुछ अन्य देशों में संक्रमण का रूझान गलत दिशा में बढ़ रहा है. संक्रमण के नए मामलों में से तकरीबन आधे अमेरिका से आ रहे हैं. महामारी की चपेट से निकलने के लिए एक खाका था और संक्रमण के ज्यादा मामले वाले क्षेत्रों में भी इसे लागू करने में अभी भी देर नहीं हुई है .


ये भी पढ़ें-
सूडान में बदल गया कानून, महिलाओं को मिली खतने से आजादी, गैर-मुस्लिमों को शराब पीने की इजाजत
COVID 19: वैश्विक स्तर पर स्थिति खराब हो रही है, कुछ समय तक स्थिति सामान्य नहीं होगी- WHO