वॉशिंगटन: अमेरिका में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. दुनिया में सबसे ज्यादा मामले हर दिन अमेरिका में ही दर्ज हो रहे हैं. यहां पिछले 24 घंटे में 55 हजार के करीब कोरोना के मामले सामने आए हैं. इससे एक दिन पहले 57 हजार सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे. हालांकि अमेरिका में मौत की संख्या में पहले से कमी आई है. इन दिनों दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हर दिन ब्राजील में हो रही हैं. शुक्रवार को अमेरिका में 54,904 नए मामले आए और 616 लोगों की मौत हो गई.


अमेरिका में अबतक 132,101 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या शनिवार सुबह तक बढ़कर 28 लाख 90 हजार पार हो गई. कुल 1 लाख 32 हजार 101 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 12 लाख 35 हजार लोग ठीक भी हुए हैं, जो कुल संक्रमितों का 41 फीसदी है. 15 लाख 22 हजार लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमितों का 54 फीसदी है. अमेरिका में कुल 5 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है.


अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 420,774 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 32,191 लोग मारे गए हैं. इसके बाद कैलिफॉर्निया में 252,252 कोरोना मरीजों में से 6,314 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा न्यू जर्सी, टेक्सस, मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस, फ्लोरिडा भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.


आज मनाया जाएगा 'सैल्यूट टू अमेरिका' स्वतंत्रता समारोह
कोरोना संकट के बीच आज अमेरिका में 'सैल्यूट टू अमेरिका' का आयोजन किया जाएगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस कार्यक्रम के लिए योजना का भी एलान कर दिया है. हर साल अमेरिका में चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाता रहा है. इस समारोह का नाम 'सैल्यूट टू अमेरिका' रखा गया है. इस कार्यक्रम में इकट्ठा होने वाली भीड़ के बारे में कुछ सांसदों की चिंताओं के बावजूद ट्रंप देश में इस कार्यक्रम को मनाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं.


इस कार्यक्रम में कैपिटल लॉन में संगीत कार्यक्रम और वाशिंगटन स्मारक के पास शाम को आतिशबाजी होती है. व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया कि राष्ट्रपति और पहली महिला मेलानिया ट्रंप इस साल व्हाइट हाउस के साउथ लॉन और एलेक्से से इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे. इस बाद ट्रंप जनता को संबोधित करेंगे. इस समारोह में संगीत और सैन्य प्रदर्शन शामिल होंगे. पिछले साल ट्रंप ने लिंकन मेमोरियल में यह कार्यक्रम करने की योजना बनाई थी.


ये भी पढ़ें-
फ्रांस के प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप ने दिया इस्तीफा, कोरोना संकट पर हुई थी आलोचना
लद्दाख में चीन की नापाक हरकत पर भारत के साथ खड़ा हुआ 'दोस्त' जापान