वॉशिंगटन: वित्त वर्ष 2018 में अमेरिका में एच1बी वीजा आवेदन की मंजूरियों में 10 प्रतिशत की गिरावट आयी है. विशेषज्ञों के अनुसार, इस गिरावट के लिये ट्रंप सरकार की कठोर वीजा नीतियां जिम्मेदार है. अमेरिका के नागरिक और आव्रजन सेवा विभाग ने वित्त वर्ष 2018 में 3.35 लाख एच1बी वीजा आवेदनों को मंजूरी दी. इनमें नये और पुराने आवेदन दोनों शामिल रहे. यह वित्त वर्ष 2017 के 3,73,400 आवेदनों से 10 प्रतिशत कम है.


विभाग ने जारी की है रिपोर्ट


विभाग की सालाना सांख्यिकी रिपोर्ट के अनुसार, एच1बी वीजा आवदेनों की मंजूरी की दर 2017 के 93 प्रतिशत से कम होकर 2018 में 85 प्रतिशत पर आ गयी. माइग्रेशन पॉलिसी इंस्टीट्यूट की विश्लेषक साराह पीयर्स ने कहा, ‘‘यह सरकार एच1बी वीजा कार्यक्रम के इस्तेमाल को लगातार कम करने के लिये आक्रामक कदम उठा रही है और यह आंकड़ों में दिख रहा है.’’

अब वीजा के लिए सोशल मीडिया की होगी मॉनिटरिंग

इससे पहले अमेरिका ने अब नए नियम के मुताबिक वीजा का आवेदन करने वाले लगभग सभी आवेदकों को अपनी सोशल मीडिया की जानकारी दाखिल करनी होगी. विदेश विभाग के नियमों के अनुसार, लोगों को अपने सोशल मीडिया नाम और पांच साल तक के ईमेल पता, फोन नंबर देने होंगे. पिछले साल जब यह प्रस्ताव आया था तो प्रशासन ने अनुमान लगाया था कि इससे प्रतिवर्ष लगभग 1.47 करोड़ लोग प्रभावित होंगे. कुछ कूटनीतिक और आधिकारिक वीजा आवेदकों को नए नियमों से छूट दी गई है.


बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- निश्चित नहीं कि ममता बनर्जी की सरकार 2021 तक बनी रहेगी

देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है शांति और भाईचारे का त्योहार ईद, राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

विदेश मंत्री जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा भेज सकती है बीजेपी, रामविलास पासवान बिहार से बनेंगे सांसद