US Tornado: अमेरिका में तूफानों ने तांडव मचा दिया है. यहां 7 राज्यों में करीब 60 तूफान आए, जिनसे करोड़ों लोगों की जिंदगी प्रभावित हुई है. जगह-जगह बिजली के पोल टूट गए हैं और हजारों पेड़ उखड़ गए हैं. तूफान ने बड़ी संख्‍या में घर-आवास को तहस-नहस कर डाला है. वहीं, पॉवर सप्‍लाई ठप होने से लाखों लोग अंधेरे में हैं.


BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में शुक्रवार और शनिवार को दर्जनों खतरनाक टॉरनेडो आए, जिनमें 26 लोगों की जान चली गई, और हजारों लोग जहां-तहां फंस गए. हालात इतने बिगड़ गए कि अमेरिका के साउथ और मिडवेस्ट के कई राज्यों में इमरजेंसी लगानी पड़ गई. पिछले कुछ दिनों से अमेरिका में टॉरनेडो और साइक्‍लोन का कहर बरप रहा है. 




लिटल रॉक इलाके में टॉरनेडो ने बड़ा नुकसान पहुंचाया


यहां सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में तूफान के कारण बिगड़े हालातों ने दर्जनों लोगों की जान ले ली. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि आपदा से संबंधित घटनाओं में कई लोग मारे गए हैं. कैलिफोर्निया के कई शहर जलमग्‍न हो गए हैं, वहां से लोगों को बचाने के लिए राहत-आपदा बल रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन चला रहे हैं. 






कैलिफोर्निया में संपत्ति को अरबों डॉलर का नुकसान 


बताते चलें कि अमेरिका में टॉरनेडो आते हैं, जिन्‍हें भारत में अंधड़ या तूफान कहा जाता है. इसमें जनहानि तो कम होती है, संपत्ति का बड़ा नुकसान होता है. पिछले ही दिनों जब कैलिफोर्निया में चक्रवाती तूफान (California Bomb Cyclone) आया तो अरबों डॉलर का नुकसान हुआ.






बिजली ठप, हजारों लोग अंधेरे में


अब अमेरिका के 8 राज्यों में आए तूफानों ने लगभग 8 करोड़ लोगों की जिंदगी को प्रभावित किया है. अमेरिका के टेनेसी, अर्कान्सस और इलिनॉय में दर्जनभर लोगों की मौत हो चुकी है. अकेले अर्कान्सस में 2600 इमारतों को नुकसान हुआ है. बिजलीघर तबाह हो गए हैं, जिसके चलते हजारों लोगों ने वहां क्षतिग्रस्‍त मकानों पर ही अंधेरे में रात गुजारी.


यह भी पढ़ें: PHOTOS: अमेरिका में चक्रवाती तूफान का कहर, कई शहर हुए जलमग्न, सड़कें धंसीं, बिजली गुल, देखें कैसे हुई बर्बादी