Usha Chilukuri Vance : अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस की पत्नी ऊषा चिलुकुरी वेंस ने पहली बार अपने पति का लोगों से परिचय कराया.  उन्होंने मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) में भाषण दिया. ऊषा ने कहा, वेंस अमेरिका के लिए अच्छे उपराष्ट्रपति साबित होंगे. बुधवार रात को वेंस की पत्नी ऊषा ने उनका परिचय भी कराया. ऊषा सैन डिएगो के एक मध्यमवर्गीय प्रवासी परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जबकि वेंस एक गरीब परिवार से आते हैं. ऊषा ने कहा कि वह अमेरिका के काफी अच्छे उपराष्ट्रपति बनेंगे. हालांकि, वह मांसाहारी और आलू की चीजें खाने वाले व्यक्ति हैं, लेकिन उन्होंने मेरे शाकाहारी भोजन को अपनाया और मां से भारतीय भोजन बनाना सीखा.


वहीं, जेडी वेंस ने भी अपनी पत्नी की तारीफ करते हुए कहा, अमेरिका को वास्तव में समृद्ध बनाने में दक्षिण एशिया के प्रवासियों की भूमिका है. उन्होंने कहा कि मैंने इस देश में दक्षिण एशियाई शरणार्थी परिवार की बेटी से शादी की, ये असाधारण लोग हैं, जिन्होंने वास्तव में कई तरीकों से देश को समृद्ध बनाया है.


तो सेकंड लेडी बन जाएंगी ऊषा 
जेडी वेंस की पत्नी ऊषा चिलुकुरी वेंस का संबंध भारत से है. अगर ट्रंप और वेंस 5 नवंबर को आम चुनाव जीत जाते हैं तो ऊषा सेकंड लेडी (उपराष्ट्रपति की पत्नी) का दर्जा पाने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी. भारतीय मूल की ऊषा सैन डिएगो में पली-बढ़ीं. उनके फ्रेंड उन्हें नेता और किताबी कीड़ा कहते हैं. वह 2014 तक डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य थीं. ऊषा ने येल लॉ से स्नातक किया और वह दीवानी मुकदमों की वकील हैं.वह सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स के क्लर्क के तौर पर भी काम कर चुकी हैं. येल लॉ में पढ़ाई के दौरान ऊषा और वेंस की मुलाकात हुई.


न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर के अनुसार, अगर वेंस चुनाव जीतते हैं तो ऊषा पहली हिंदू महिला होंगी, जो कि किसी उपराष्ट्रपति की पत्नी हैं और वह सेंकड जेंटलमेंट (उपराष्ट्रपति के पति) डग एमहॉफ का स्थान लेंगी. देश में एमहॉफ पहले ऐसे यहूदी हैं, जो कि किसी उपराष्ट्रपति के जीवनसाथी हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे लेख के अनुसार वेंस दंपति की शादी 2014 में केंटकी में हुई थी और एक अलग समारोह में उन्होंने हिन्दू रीति-रिवाजों को निभाते हुए पुजारी से आशीर्वाद लिया था.