अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कुल 8 करोड़ डोज में से 5.5 करोड़ डोज के वितरण की घोषणा की है. दरअसल ये घोषणा दुनिया के साथ शेयर की जाने वाली कोविड 19 वैक्सीन की पहली 2.5 करोड़ डोज की योजना की घोषणा के दो सप्ताह बाद की गई है. इस घोषणा के तहत 5.5 करोड़ डोज में से 16 मिलियन डोज एशिया को कोवैक्स सुविधा के तहत दी जाएगी. वहीं इसमें भारत भी 18 देशों में से चुना गया है, जिसे 1.6 करोड़ डोज में से कुछ प्रतिशत डोज मिलेगी. वैसे भारत के लिए सटीक आवंटन अभी तक नहीं बताया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि भारत को 1 या 2 मिलियन डोज ही मिल सकेंगी.


वहीं 2.5 करोड़ की पहली किश्त में भारत को लगभग 20 से 30 लाख डोज मिलने की उम्मीद है. इस अनुमान के मुताबिक दोनों किश्त को मिलाकर भारत का कुल आवंटन 30 से 50 लाख डोज होगा. जबकि ये देश में 1 दिन में दी जा रही दैनिक डोज से कम है. भारत में सोमवार को नई वैक्सीन नीति के तहत 82 लाख से ज्यादा डोज दी गई हैं.


यूएस 2021-22 में भारत को देगा 10 करोड़ वैक्सीन


व्हाइट हाउस ने अपने बयान में बताया कि अमेरिका वैक्सीन के स्थानीय उत्पादन का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है और वैक्सीन निर्माण के लिए अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम के समर्थन के माध्यम से अफ्रीका और भारत में 10 करोड़ से ज्यादा डोज का उत्पादन सील 2021 और 2022 में किया जाएगा.


अमेरिका दुनियाभर में बांटेगा वैक्सीन


व्हाइट हाउस ने बताया कि अपनी वैक्सीन की आपूर्ति से डोज साझा करने के अलावा, अमेरिका दुनिया के साथ साझा करने के लिए ज्यादा वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए अमेरिकी निर्माताओं के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.


इसे भी पढ़ेंः


उत्तराखंड में बीजेपी को फिर बदलना पड़ सकता है मुख्यमंत्री? कांग्रेस नेता का बड़ा दावा


नेपाल के पीएम ओली बोले- हमारे यहां हुई थी योग की उत्पत्ति, तब भारत का नहीं था कोई अस्तित्व