नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ की. उन्होंने कहा कि ट्रंप को अमेरिका के समाज की नब्ज़ का पता है. वहीं उन्होंने ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन की विपक्षी पार्टी डेमोक्रेट्स की आलोचना करते हुए कहा कि वे आपने नाम का मतलब भूल गए हैं.


ये सारी बातें उन्होंने मॉस्को में हुए सालाना न्यूज़ कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के दौरान कहीं. उन्होंने आगे कहा कि सिर्फ रूस को इस बात का भरोसा था कि ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनेंगे. इसके बाद उन्होंने दोहराया कि डेमोक्रेट्स को इस बात का अधिकार नहीं है कि वे रूस को इस दूरदर्शिता के लिए उसे दोष दें और अपनी हार का जिम्मेदार ठहराएं.

पुतिन ने कहा, "अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी वाली वर्तमान सरकार और नेतृत्व हार का सारा ठीकरा बाहरी कारणों पर फोड़ने की कोशिश कर रही है." उन्होंने डेमोक्रेट्स पर बेशर्मी के साथ अपनी ताकत का इस्तेमाल लोगों के ओपिनियन को प्रभावित करने में लगाने का आरोप लगाया. इन बयानों के साथ पुतिन ने एक बार फिर उन आरोपों को खारिज किया जिनमें कहा जा रहा है कि रूस ने अमरिकी चुनावों को प्रभावित किया है.

उन्होंने कहा कि ये बात ज़्यादा अहमियत नहीं रखती कि डेमोक्रेटिक पार्टी किसके हैकिंग का शिकार हुई या हैंकिंग में क्या निकलकर बाहर आया, बल्कि ये ज़्यादा ज़रूरी है कि लोगों के ओपिनियन को प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है.