Fire Broke In Lyon City: फ्रांस के लियॉन शहर के पास वाउलक्स-एन-वेलिन में एक रिहायशी इमारत में शुक्रवार की सुबह आग लग गई. जिसमें 10 लोगों की जान चली गई. उन 10 लोगों में 5 बच्चे शामिल थे. लियॉन/ रोन क्षेत्र के प्रशासन ने बताया कि  सुबह 3.12 पर आग लगने की सूचना मिली थी जिसके बाद लगभग 3.25 के करीब घटनास्थल पर 170 दमकलकर्मी और 65 दमकल गाड़ियां मौजूद थी. 


हालांकि आग को काबू में कर लिया गया है. आपातकालीन सेवाओं ने बताया कि मास डु टौरेउ पड़ोस में सात मंजिला अपार्टमेंट ब्लॉक में आग लग गई. घटना में अन्य चार लोगों की हालत गंभीर है, जबकि दो दमकलकर्मियों सहित 10 अन्य घायल हो गए हैं. अधिकारियों ने यह भी बताया कि फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है. 


फ्रांस के प्रशासन ने क्या कहा? 


फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डार्मिनिन ने कहा कि वह लगातार राष्ट्रपति इमैनुउल मैक्रॉन से संपर्क में हैं और यह वादा करते है कि हम आग लगने के कारणों का पता लगाएंगे. डार्मिनिन ने कहा कि हम आग लगने का कारण नहीं जानते हैं हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि मामले की पूरी जांच की जाएगी. बता दें कि घटना में पीड़ितों में से कुछ तीन साल की उम्र के भी थे. 






हाउसिंग मिनिस्टर ओलिवियर क्लेन ने भी कहा कि उन्होंने वाल्क्स-एन-वेलिन के मेयर हेलेन जियोफ्रॉय से बात की थी और वह शहर का दौरा करेंगे.  उन्होंने ट्वीट कर कहा  कि "मैं आज सुबह वहां के निवासियों स्थानीय अधिकारियों और आपात सेवाओं से मिलने जा रहा हूं.


निवासियों ने की मदद


एक निवासी ने फ्रांसीसी ब्रॉडकास्टर बीएमएफ टीवी को बताया कि मैं आग में झुलसे उन पीड़ितों के बारे में सोच कर रो पड़ता हुं. अन्य पड़ोसी ने बताया कि वह उस बिल्डिंग से मजह 100 मीटर की दूरी पर रहता है. हमने बच्चों की चीखें सुनी जिससे हमारी आंख खुल गई. जब हमने खिड़कियाँ खोलीं, तो हमने देखा कि धुँआ निकल रहा है और इसलिए हम तुरंत नीचे चले गए. सरेम के रूप में पहचाने जाने वाले व्यक्ति ने कहा कि पड़ोसी एक सीढ़ी के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और पहली मंजिल पर रहने वाले लोगों को निकालने में मदद की थी. 


यह भी पढ़े: Emmanuel Macron: बढ़ सकती हैं इमैनुएल मैक्रॉन की मुश्किलें, पार्टी दफ्तर में एजेंसियों ने ली तलाशी