Venezuela Protest :  वेनेजुएला में निकोलस मादुरो की जीत के विरोध में लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया. साउथ अमेरिकी देश से आगजनी की खबरें भी सामने आ रही हैं. बताया गया कि राष्ट्रपति चुनाव में धांधली की गई है. विपक्ष ने दावा किया है कि रविवार के चुनाव में उसके पास जीत के सबूत हैं, लेकिन सरकार ने अपने हिसाब से अनाउंसमेंट करा दिया. अब इसी के विरोध में वेनेजुएला में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. हजारों की संख्या में लोग राष्ट्रपति के महल की ओर बढ़ रही है. नेशनल इलेक्टोरल काउंसिल ने कहा था कि मादुरो ने मुख्य विपक्षी उम्मीदवार एडमंडो गोंजालेज को पछाड़ते हुए 51 फीसदी मत हासिल किए हैं. जबकि विपक्षी उम्मीदवार एडमुंडो गोंजालेज के खाते में केवल 44 फीसदी वोट आए. इसलिए निकोलस मादुरो फिर से तीसरी बार राष्ट्रपति बन गए. इस चुनाव को लेकर अमेरिका ने भी आपत्ति जताई है. अमेरिका ने सोमवार को कहा कि मादुरो की जीत की कोई विश्वसनीयता नहीं है. विपक्ष ने मादुरो की जीत धोखाधड़ी बताया और कहा, उनके उम्मीदवार एडमंडो गोजालेज को 73.2 फीसदी वोट मिले हैं.


तानाशाह को मार गिराओ...
विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों ने सोशल मीडिया पर भी कई तरह के पोस्ट वायरल किए हैं. एक पोस्ट में लिखा-तानाशाह को मार गिराओ. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति के महल की तरफ फोर्स को जाते देखा गया है. हो सकता है कि वह महल बचाने के लिए गए हों. उनके पास बड़े-बड़े हथियार भी हैं. पुलिस बल ने आंसू गैस छोड़े हैं. दरअसल, चुनाव से पहले जितने भी ओपिनियन पोल आए थे, उसमें एडमंडों जीतते दिख रहे थे. रिपोर्ट में बताया गया कि देश में आर्थिक संकट है. 11 साल से मादुरो सत्ता में हैं, जिन्हें हटाने के लिए विपक्षी दल एकजुट हैं. 


आंसू गैस के गोले दागे, टायर तक जलाए
विरोध प्रदर्शन के जारी वीडियो और फुटेज के मुताबिक, लोग काराकास की सड़कों पर हंगामा करते दिख रहे हैं. टायर जलाए जा रहे हैं. पुलिस लोगों को राष्ट्रपति भवन जाने से रोक रही है. इसके लिए आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं.  प्रदर्शनकारियों ने काराकास से राजधानी के केंद्र और मीराफ्लोरेस राष्ट्रपति महल की ओर मार्च किया. बहुत से लोग वेनेजुएला के झंडे लिए हुए थे और कुछ ने अपने चेहरे पर नकाब लगा रखा था और बड़ी लकड़ी की छड़ियां लिए हुए थे। पुलिस ने कुछ इलाकों में आंसू गैस के गोले दागे, जिससे दोपहर के समय आसमान में धुएं के बड़े बादल छा गए. सोशल मीडिया पर साझा वीडियो के अनुसार, महल से कुछ ही दूर सांता कैपिला में सादे कपड़ों में लोग प्रदर्शनकारियों पर पिस्तौल से गोलियां चला रहे थे. प्रदर्शन में शामिल 41 वर्षीय पाओला सरजालेजो ने कहा कि वोटिंग में धोखाधड़ी हुई थी. हम 70 फीसदी से जीते हैं, लेकिन उन्होंने फिर से हमारे चुनाव को छीन लिया. प्रदर्शनकारियों में से एक 33 वर्षीय मोजारेस ने कहा कि हम अपने बच्चों के लिए बेहतर जीवन चाहते हैं. मादुरो अब हमारे राष्ट्रपति नहीं हैं. कल रात का परिणाम बहुत निराशाजनक था... मैं रोया, मैं चिल्लाया. मैंने अपनी बेटी को देखा, जो 13 साल की है, रो रही थी. मैंने उससे कहा, 'यह कब तक चलेगा?