कोलंबिया का एक ड्रग माफिया शुक्रवार को अधिकतम सुरक्षा वाली जेल से भाग निकला और यह घटना सर्विलांस कैमरों में कैद हो गई. कुख्यात गल्फ कबीले ड्रग कार्टेल के नेताओं में से एक जुआन कास्त्रो गार्ड की वर्दी पहने हुए बोगोटा की ला पिकोटा जेल से लापरवाही से बाहर निकलते हुए सीसीटीवी फुटेज में नजर आया. बीबीसी के अनुसार, एक जेल प्रहरी को उसके भागने में सहायता करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.


जुआन कास्त्रो, जो ​​‘माताम्बा’ के नाम से भी जाना जाता है, शुक्रवार की सुबह भागने के बाद से फरार है. वह मई 2021 से जेल में था और अमेरिका के प्रत्यर्पण का इंतजार कर रहा था.


बिना किसी परेशानी के हुआ फरार 
कोलंबिया की जेल सेवा द्वारा जारी किए गए सीसीटीवी फुटेज में वह एक खुले दरवाजे से बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहा है. डेली मेल के अनुसार, मातम्बा सात दरवाजों से गुजरा और बिना किसी दिक्कत के भागने में सफल रहा. उसने हुड वाली जैकेट पहनी थी जिससे उसका चेहरा ढका हुआ था.


 






कास्त्रो को भागने में मदद करने के आरोप में राष्ट्रीय जेल और जेल संस्थान के निरीक्षक मिल्टन जिमेनेज़ को गिरफ्तार कर लिया गया है. उसने कथित तौर पर ड्रग लॉर्ड को पांच निगरानी चौकियों से आगे बढ़ाया.


5 मिलियन डालर की रिश्वत दीए जाने की संभावना
स्थानीय अखबार एल टिएम्पो (El Tiempo) की एक रिपोर्ट बताती है कि कास्त्रो शुक्रवार को लगभग 12.30 बजे अपनी जेल की कोठरी में लौट आया. फिर उसने एक गार्ड की वर्दी पहनी और जेल से भाग गया. रिपोर्ट यह भी बताती है कि कार्टेल लीडर द्वारा अधिकतम-सुरक्षा जेल से भागने के लिए 5 मिलियन डालर की रिश्वत दीए जाने की संभावना है. जेल निदेशक और 55 अन्य गार्डों को भी उनकी संलिप्तता के लिए निलंबित कर दिया गया है.


जुआन कास्त्रो कम से कम 12 बार गिरफ्तार हो चुका है और इससे पहले दो बार जेल से भाग चुका है. साल 2018 में जुआन कास्त्रो ने जेल से मेडिकल छुट्टी लेकर अपनी  मौत का झूठा नाटक भी रचा था.


यह भी पढ़ें:


अफगानिस्तान में हालात सामान्य नहीं, तालिबानी सरकार ने खुलने के कुछ घंटों बाद फिर से बंद कराए लड़कियों के स्कूल


Ukraine Russia War: जेलेंस्की ने जंग से प्रभावित लोगों के लिए लॉन्च की मानवीय सहायता वेबसाइट, ऐसे मिलेगी मदद