China Congress Session: चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने रविवार (16 अक्टूबर) को बीजिंग में सप्ताह भर चलने वाले अपने कांग्रेस सत्र (Congress Session) की शुरूआत की. इसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को रिकॉर्ड तीसरी बार पांच साल के कार्यकाल के लिए समर्थन मिलने की उम्मीद है. इस कांग्रेस सत्र में गलवान (Galwan) घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए संघर्ष की भी एक वीडियो दिखाई गई है. 


जून 2020 में गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ संघर्ष में घायल हुए चीनी सैन्य कमांडर क्यूई फैबाओ ने रविवार को बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्घाटन में भाग लिया. क्यूई फैबाओ पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और पीपुल्स आर्म्ड पुलिस के उन 304 प्रतिनिधियों में से एक थे, जिन्हें पार्टी की सभी महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने के लिए चुना गया था. 


गलवान हिंसा की वीडियो चलाई


इस दौरान गलवान झड़प की वीडियो चलाई गई. इस वीडियो में क्यूई को सैनिकों के बीच हिंसक झड़प से पहले गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों की ओर भागते हुए दिखाया गया था. ये फुटेज विभिन्न क्षेत्रों में सीपीसी की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाले एक लंबे वीडियो का हिस्सा था. ये वीडियो गलवान घाटी की घटना के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था. रविवार को, इसे ग्रेट ऑडिटोरियम में फिर से विशाल स्क्रीन पर चलाया गया. 


गलवान घाटी में हुई थी भयंकर झड़प


क्यूई चीन के भारत विरोधी नेरेटिव का एक मुख्य हिस्सा रहा है क्योंकि उनका नाम फरवरी 2021 में झड़प में घायल हुए अधिकारी के रूप में सामने आया था. बता दें कि, जून 2020 में गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच भयंकर झड़प हुई थी. इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 40 से अधिक चीनी सैनिक मारे गए या घायल हुए थे. 


शी जिनपिंग ने कांग्रेस सत्र का किया उद्घाटन


कम्युनिस्ट पार्टी के कांग्रेस सत्र का उद्घाटन राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने किया. जिनपिंग को तीसरे कार्यकाल की मंजूरी मिलने के साथ ही शीर्ष नेताओं के 10 साल के कार्यकाल के बाद इस्तीफा देने का तीन दशकों से चला आ रहा नियम टूट जाएगा. रविवार को अपने भाषण में शी (Xi Jinping) ने कहा कि चीन (China) युद्ध की परिस्थितियों में सैन्य प्रशिक्षण को तेज करेगा और उच्च तकनीक प्रशिक्षण पर जोर देगा. उन्होंने कहा कि चीन नियमित रूप से सैन्य बलों को तैनात करने में और अधिक सक्षम हो जाएगा. ये हमें संकटों और संघर्षों को रोकने और स्थानीय युद्ध जीतने में सक्षम करेगा. शी ने "स्थानीय युद्धों" के संदर्भ में किसी विशेष देश का उल्लेख नहीं किया. 


ये भी पढ़ें- 


Explained: LAC पर क्या फिर से हो सकती है गलवान घाटी जैसी हिंसक झड़प? डिसइंगेजमेंट के बीच जानें क्या है भारत की तैयारी