Pakistani bridge collapsed:  पाकिस्तान में ऐतिहासिक हसनाबाद पुल शनिवार को उस समय ढह गया जब एक हिमनद झील (glacial flood) ने बड़ी मात्रा में पानी को एक धारा में छोड़ दिया. इंडिपेंडेंट के अनुसार, गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में पुल बाढ़ के पानी में बह गया, जिससे हजारों स्थानीय लोग और पर्यटक फंस गए. तत्काल किसी के घायल होने की सूचना नहीं मिली.


पाकिस्तान की संघीय मंत्री जलवायु परिवर्तन और सीनेटर शेरी रहमान द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में जल स्तर बढ़ने पर पुल के ढहते और गिरते हुए नाटकीय दृश्य दिखाई दे रहे हैं. कैप्शन में रहमान ने जानकारी दी कि पाकिस्तान के उत्तरी भाग में माउंट शिस्पर के पास स्थित शिस्पर ग्लेशियर के पिघलने से काराकोरम हाईवे पर पुल ढह गया.


 






वीडियो में दिख रहा है कि पानी की धार ऐतिहासिक पुल के कंक्रीट से टकराती है, जिससे वह ढह जाता है. इंडिपेंडेंट ने बताया कि घटना के बाद, स्थानीय पुलिस ने यातायात को एक वैकल्पिक मार्ग की ओर मोड़ दिया और भारी परिवहन वाहनों को रोक दिया.


इसके अलावा, अधिकारियों ने कथित तौर पर यह भी बताया कि हिमनद बाढ़ ने दो जल विद्युत परियोजनाओं, जलमग्न घरों, कृषि भूमि और जल आपूर्ति चैनलों को भी बहा दिया. अब, स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि यातायात की आवाजाही बहाल करने के लिए जल्द ही एक अस्थायी पुल स्थापित किया जाएगा.


इस बीच, यह उल्लेख करना है कि इस साल पाकिस्तान ने दशकों में अपना सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया है, जिसमें जैकोबाबाद 49 डिग्री को छू रहा है. अपने ट्विटर थ्रेड में, रहमान ने चेतावनी दी है कि पाकिस्तान के कई इलाके बढ़ती गर्मी की चपेट में हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, " ध्रुवीय क्षेत्र के बाहर पाकिस्तान में हिमनदों की संख्या सबसे अधिक है और उच्च वैश्विक तापमान के कारण कई हिमनदों का द्रव्यमान घट रहा है."


यह भी पढ़ें: 


Video:'क्या यही यूरोप का भविष्य है'- यूरोपीय पार्लियामेंट में डांस देख ट्विटर यूजर्स ने पूछा सवाल


Al Jazeera Journalist Killed: वेस्ट बैंक में अल-जज़ीरा की पत्रकार की मौत, चैनल का आरोप इजराइली सेना की गोलीबारी में गई जान