Russia Ukraine War: यूक्रेन के बायरकटार टीबी -2 ड्रोन रूस के सशस्त्र बलों को गंभीर नुकसान पहुंचा रहे हैं. ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे एक वीडियो में सैटेलाइट नियंत्रित ड्रोन को रूस के एमआई-8 हेलीकॉप्टर को तब नष्ट करते हुए दिखाया गया है, जब वह स्नेक आइलैंड पर सैनिकों को उतार रहा था.


काला सागर में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस द्वीप पर रूसी सेनाओं का कब्जा है, लेकिन हाल के हफ्तों में, यूक्रेन ने दुश्मन ताकतों को निशाना बनाने के लिए अपने हवाई अभियान को काफी तेज कर दिया है. यूक्रेन के हथियार ट्रैकर (Ukraine Weapons tracker) ने रविवार को ट्विटर पर रूसी सैन्य हेलिकॉप्टर को उड़ाए जाने के ब्लैक एंड व्हाइट फुटेज को ट्विटर पर पोस्ट किया था.


 






लिया गया हवाई दृश्य रूसी सैनिकों को हेलीकॉप्टर छोड़ते हुए दिखाता है, और कुछ सेकंड बाद,  ड्रोन अपने हथियारों को हेलीकॉप्टर पर गिरा देता है. जब ड्रोन स्नेक आइलैंड से दूर चला जाता है तो वीडियो में हेलिकॉप्टर से धुआं निकलता दिख रहा है. वीडियो पर कोई तारीख नहीं है और यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट से कोई हताहत या घायल हुआ था या नहीं.


 






यूक्रेन के हथियार ट्रैकर  ने एक अन्य वीडियो भी जारी किया है जिसमें यूक्रेनी वायु सेना के प्लेन रूसी ठिकानों पर हमला करते हुए नजर आते हैं. यूक्रेन के हथियार ट्रैकर  ने ट्वीट किया, “यूक्रेनी वायु सेना अभी भी जीवित है- यहां दो यूक्रेनी Su- -27 रूसी ठिकानों पर हमला करते हैं जो काला सागर में प्रसिद्ध स्नैक द्वीप पर टीबी -2 ड्रोन द्वारा फिल्माए गए उल्लेखनीय फुटेज में हैं.”


बता दें सिर्फ तीन हफ्ते पहले, रूस ने अपना सबसे बड़ा युद्धपोत और काला सागर बेड़े की एक संपत्ति ‘मोस्कवा’ को स्नेक द्वीप के पास एक यूक्रेनी मिसाइल हमले में खो दिया. यह यूक्रेन के रणनीतिक ओडेसा बंदरगाह से 80 मील दक्षिण में है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: युद्ध में अब तक कितने सैनिकों को गंवा चुका है रूस? यूक्रेन ने किया ये दावा


Putin On Victory Day: विजय दिवस पर पुतिन ने कहा- कीव के साथ मिलकर हमले की योजना बना रहे थे पश्चिमी देश, हमने सही फैसला लिया