वॉशिंगटन: अगस्त के महीने में अमेरिका के एक शहर Utah में अनोखा नज़ारा देखने को मिला. लोगों तब अचंभे से इसे देखने लगे जब आसमान से मछलियां गिराई जाने लगीं. दरअसल, असमान से मछलियों को माउंटेन लेक यानी पहाड़ों पर बने तालाब में में गिराया जा रहा था जिसे देखना सच में अद्भुत है.


इस नज़ारे के बारे Utah Division of Wildlife Resources नाम के फेसबुक एक पेज पर जानकारी साझा की गई. इससे जुड़े एक पोस्ट में कहा गया कि तलाब में गिराई गई मछलियां 1-3 सेंटीमीटर लंबी थीं. इनके साइज की वजह से इन्हें हेलिकॉप्टर से तालाब में गिराए जाने के बाद इनमें से 90% से ज़्यादा के बचने की संभावना रहती है.


इन मछलियों को इस उद्देश्य से पहाड़ों पर बने तलाब में छोड़ा जाता है ताकि इलाके में आने वाले टूरिस्टों के लिए इन्हें इस्तेमाल किया जा सके. Utah की पहाड़ियां हाइकिंग के लिए काफी फेमस हैं और यहां आने वाले लोग मछलियों का आनंद लेते हैं जिसकी वजह से यहां के तालाबों में मछलियों को हेलिकॉप्टर के सहारे भरना पड़ता है.


हेलिकॉप्टर से मछलियों को तालाब में इसलिए गिराना पड़ता है क्योंकि यहां की पहाड़ियों पर बने तालाब तक बिना हाइकिंग के पहुंचना असंभव है. अगर हेलिकॉप्टर से मछलियों को तालाब में नहीं गिराया जाए तो यहां के कई तालाबों में मछलियां होंगी ही नहीं.


वहीं, कई तालाब ऐसे भी हैं जहां सड़क के रास्ते पहाड़ से होते हुए पहुंचा तो जा सकता है लेकिन वहां तक मछलियों को लेकर जाने में ज़्यादातर के मरने की आशंका रहती है.


देखें मछलियों के बारिश की वीडियो