World's Best City Vienna: दुनिया में रहने के लिए सबसे बेस्ट सिटी होने का गौरव वियना  (Vienna) को मिला है, लेकिन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत इस मामले में खुशनसीब नहीं रहा. भारत को द इकनॉमिस्ट मैगजीन(The Economist Magazine) के जारी  सालाना वैश्विक लिवेबिलिटी सूचकांक ( Global Liveability index) में 100 में भी जगह नहीं मिली. इस सूचकांक में देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) 112वें और आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) 117वें स्थान पर जगह बना पाई है.


आस्ट्रिया की राजधानी वियना ने जीता दिल


द इकनॉमिस्ट मैगजीन (The Economist Magazine) ने वार्षिक वैश्विक लिवेबिलिटी सूचकांक (Liveability index) जारी किया. इस सूची में दुनिया के 140 शहरों को इंसान के रहने के लिए बेहतरीन स्थितियों के आधार पर आंका गया. इन शहरों की राजनीतिक-सामाजिक स्थिरता, अपराध, शिक्षा और स्वास्थय सेवाओं जैसे कारकों पर रैंकिंग की गई. सभी शहरों में रहने के लिए सबसे अच्छे शहर का ताज आस्ट्रिया (Austria) की राजधानी वियना (Vienna) के नाम सजा है. अर्थप्रबंधक खुफिया इकाई (Economist Intelligence Unit -EUI)  की रिपोर्ट के मुताबिक रहने के लिए सबसे बेहतरीन दस टॉप शहरों में वियना, मेलबर्न, ओसाका, कैलगरी, सिडनी, वैंकूवर, तोक्यो, टोरंटो, कोपेनहेगन और एडिलेड शामिल हैं. यह पहली बार है कि किसी जब किसी यूरोपीय शहर को रैंकिंग में टॉप पर आने का मौका मिला है.


कराची और ढाका रहने के लिए सबसे खराब


 EUI के मुख्य अर्थशास्त्री और एशिया के प्रबंध निदेशक साइमन बैप्टिस्ट (Simon Baptiste) ने कहा, "दक्षिण एशियाई शहरों ने सूचकांक पर खराब प्रदर्शन किया, हमने 6 शहरों में दिल्ली (112) को शीर्ष पर रखा है, उसके बाद मुंबई (117) का स्थान है. द इकनॉमिस्ट मैगजीन के इस वार्षिक वैश्विक लिवेबिलिटी सूचकांक में पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची और बांग्लादेश की राजधानी ढाका को दुनिया की सबसे कम रहने लायक शहरों में जगह मिली है. इस सूची में सीरिया की राजधानी दमिश्‍क सबसे निचले पायदान पर है. 


ये भी पढ़ेंः


'साल 2021 में दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी थी', रिपोर्ट में दावा, टॉप 50 में से 35 शहर भारत के शामिल


दिल्ली बनी दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी, जानें कौन हैं दूसरे तीसरे नंबर पर