Vinay Mohan Kwatra : भारत के विदेश सचिव रहे विनय मोहन क्वात्रा को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. अपना पदभार संभालने के लिए मोहन क्वात्रा सोमवार को वॉशिंगटन भी पहुंच गए. क्वात्रा यहां तरनजीत सिंह संधू का स्थान लेंगे, जो इस साल की शुरुआत में विदेश सेवा से सेवानिवृत्त हुए. संधू ने 2020 से 2024 तक अमेरिका में भारत के शीर्ष राजनयिक के रूप में काम किया है. क्वात्रा पहले से ही अमेरिका में भारतीय दूतावास में काम कर चुके हैं. वह जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को अपना परिचय पत्र प्रस्तुत करेंगे. वह फ्रांस और नेपाल में भी भारत के राजदूत रहे, जिसके बाद उन्हें विदेश सचिव नियुक्त किया गया था. 


नए राजदूत का किया गया स्वागत
विनय मोहन क्वात्रा के अमेरिका में राजदूत बनने पर उप राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने एक्स पर एक पोस्ट लिखी, जिसमें कहा कि अमेरिका में भारत के नए राजदूत के रूप में विनय मोहन क्वात्रा का स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है. हम सभी उनके नेतृत्व में काम करने के लिए उत्साहित हैं. वहीं, भारतीय अमेरिकियों का एक ग्रुप नए राजदूत का स्वागत करने के लिए डलास हवाई अड्डे पर भी गया था. 


जानें विनय मोहन क्वात्रा के बारे में
विनय मोहन क्वात्रा साइंस में पोस्ट ग्रैजुएट हैं. वह हिंदी, अंग्रेजी के अलावा फ्रेंच और रूसी भाषा भी जानते हैं. उन्होंने जिनेवा के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से इंटरनेशनल रिलेशंस में डिप्लोमा किया है. क्वात्रा दक्षिण अफ्रीका के डरबन, चीन और रूस में भारतीय वाणिज्य दूतावास में, अफगानिस्तान और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) में आर्थिक, व्यापार और वित्तीय मुद्दों के प्रमुख के रूप में भी काम कर चुके हैं. वहीं,  तरनजीत सिंह संधू रिटायर होने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं. उन्होंने पंजाब के अमृतसर संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला के हाथों हार गए थे. अब उनकी जगह पर विनय मोहन क्वात्रा को अमेरिका राजदूत बनाकर भेजा गया है.