Iraq Violence: इराक के किरकुक शहर में कुर्दिश और अरब निवासियों के बीच हिंसा भड़की हुई है. बढ़ते बवाल को देखते हुए शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इस हिंसा में अब तक एक नागरिक की मौत हो गई है, जबकि आठ अन्य घायल हैं. अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल सूडानी ने किरकूक में कर्फ्यू लगाने और सुरक्षा बढ़ने के आदेश दिए हैं. 


अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इराक के किरकुक शहर के हालात को लेके खुद पीएम चिंतित हैं और वह इस पूरे मामले पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं. शनिवार को उनके कार्यालय के एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने सभी पक्षों से हिंसा रोकने की अपील की. साथ ही अधिकारियों को संघर्ष को रोकने और सुरक्षा, स्थिरता और व्यवस्था बनाए रखने में अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया.


किरकुक में कर्फ्यू लागू 


अलजजीरा ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि कुर्द और अरब निवासियों के प्रतिद्वंद्वी प्रदर्शनों के घातक हिंसा में बदलने के बाद उत्तरी इराकी शहर किरकुक में कर्फ्यू लगा दिया गया है. एक स्थानीय अधिकारी ने कहा कि किरकुक में कई दिनों से चल रहे तनाव के बाद एक नागरिक की मौत हो गई, हालांकि मौत कैसे हुई है, इसकी स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है. वहीं, जो लोग घायल हुए हैं उनके शरीर पर गोली, कांच और पत्थरों के चोट के निशान हैं. उन्होंने कहा कि घायलों में सुरक्षा बलों का एक सदस्य भी शामिल है.


एक सप्ताह से तनावपूर्ण माहौल 


बता दें कि किरकुक में लगभग एक सप्ताह से तनाव का माहौल है. जो ऐतिहासिक रूप से बगदाद में संघीय सरकार और उत्तर में अर्ध-स्वायत्त कुर्द क्षेत्र के अधिकारियों के बीच विवादित रहा है. एएफपी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इलाके में तैनात पुलिस ने कुर्द प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां भी चलाईं हैं. 


ये भी पढ़ें: COVID-19: अमेरिका में फिर तेज रफ्तार में कोरोना, हफ्तेभर में ही बढ़ गए 19 फीसदी केस, मौतें 21 प्रतिशत से ज्यादा