America Presidential Election: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी के नेता विवेक रामास्वामी अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार की रेस से बाहर हो गए हैं. ये तब हुआ जब अयोवा के कॉकस ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उम्मीदवार बनाया गया है. विवेक ने कहा कि वह अपना समर्थन ट्रंप को देंगे.

  


रामास्वामी ने एलान किया है कि अब वह ट्रंप का समर्थन करेंगे. जब उन्होंने चुनाव से बाहर होने की घोषणा की तब एक महिला ने भीड़ से चिल्लाते हुए कहा कि वह ऐसा न करें. विवेक ने कहा, "वह कहीं जा नहीं रहे बल्कि वह सबके साथ रहेंगे और ट्रंप के लिए अपना समर्थन देंगे."






ट्रंप का 'विजन 2024'


अयोवा से रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी जीतने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो क्या करेंगे. ट्रंप ने कहा, "हम सीमाओं को बंद कर देंगे. फिलहाल हमारे देश पर आक्रमण हो रहा है."


कॉकस क्या होता है?


कॉकस एक तरह से लोकल बैठक की तरह है. इस स्थानीय स्तर पर आयोजित किया जाता है. ऐसे आयोजन स्कूल जिम, टाउन हॉल जैसी सार्वजनिक जगहों पर होता है. इस बैठक में पार्टी के मेंबर्स एक साथ आते हैं और पार्टी के राष्ट्रीय उम्मीदवारों को चुनते हैं. हालांकि इसकी प्रकिया इतनी आसान भी नहीं है, इसे समझना थोड़ा जटिल है. कॉकस में जुटे पार्टी मेंबर्स सीधे तौर पर राष्ट्रपति उम्मीदवार का चुनाव नहीं करते हैं बल्कि वे डिलेगेट्स चुनते हैं . ये डेलिगेट्स उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डालते हैं. हालांकि कई अमेरिकी राज्यों में कॉकल के बदले प्राइमरी चुनाव कराए जाते हैं और उस आधार पर उम्मीदवारों को चुना जाता है.


ये भी पढ़ें:


Maldives-China Tie: इंडिया से तल्खी के बीच ड्रैगन की तारीफ करते थक नहीं रहे राष्ट्रपति मुइज्जू, अब कहा- चीन मालदीव की संप्रभुता के साथ