Russia Ukraine War: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन (Ukraine) के चार क्षेत्रों का विलय (Annexation) अपने देश में करने का एलान करने के बाद शुक्रवार (30 सितंबर) को रेड स्क्वायर पर एक कॉन्सर्ट रैली में शिरक्त की. इस दौरान रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि लाखों आम नागरिक जिनकी संस्कृति नष्ट हो गई उन्होंने अपनी ऐतिहासिक मातृभूमि के लिए जनमत संग्रह के जरिए रूस के साथ रहने का विकल्प चुना है. पुतिन ने इसी दिन औपचारिक रूप से यूक्रेन के लुहांस्क, डोनेट्क्स, जैपोरिजिया और खेरसॉन को रूस में मिलाने की घोषणा की थी.


पुतिन ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों के रूस में विलय के समर्थन में आयोजित एक रैली में भाग लिया. पुतिन ने इसे एक विशेष, महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक दिन करार दिया. उन्होंने कहा कि जिस समय सोवियत संघ का निर्माण किया जा रहा था और रूस मॉर्डन यूक्रेन का निर्माण कर रहा था. यह रूस था जिसने आधुनिक यूक्रेन का निर्माण किया. 


कुलिन वर्ग ने सबकुछ तय किया


क्रेमलिन प्रेस रिलीज के अनुसार पुतिन ने कहा कि रूस ने यूक्रेन को लोगों के साथ-साथ ऐतिहासिक भूमि का महत्वपूर्ण हिस्सा दिया. पुतिन ने कहा कि इस दौरान किसी से नहीं पूछा गया कि वे कहां और कैसे रहना चाहते हैं, वे अपने बच्चों के भविष्य को कैसे देखते है और किस देश में रहना चाहते हैं. सोवियत संघ के टूटने पर वही हुआ. कुलिन वर्ग ने आपस में सबकुछ तय कर लिया और किसी ने लाखों आम नागरिकों से कुछ भी नहीं पूछा.  


गोलीबारी के बावजूद वोटिंग लाइन में लगे रहे लोग


पुतिन ने कहा कि भले ही लुगांस्क में गोलीबारी चल रही थी, लेकिन वे अपनी पसंद का बचाव करने के लिए मतदान केंद्र की कतार में बने रहे. लुगांस्क में वोटिंग चल रही थी और लोग मतदान केंद्र में आने के लिए गली में कतार में खड़े थे. इस दौरान तोप से गोले बरसाए गए और एक गोला उनके पास आकर भी गिरा, लेकिन किसी ने भी वोटिंग की लाइन नहीं छोड़ी. 


इसे भी पढ़ेंः-


5G Launch Event: पीएम मोदी ने लॉन्च की भारत में 5जी सर्विस, बताया ऐतिहासिक पल, कंपनियों ने दिया डेमो | 10 बड़ी बातें


Congress President Election: प्रस्तावकों की संख्या से तय हो गई मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत? जानें क्यों हार सकते हैं थरूर