Russia Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति द्वितीय विश्व युद्ध (World War-II) का सहारा लेकर अक्सर यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण करने को सही ठहराते नजर आते हैं. हालांकि, सैन्य इतिहासकारों और विद्वानों का कहना है कि फिर भी पुतिन कुछ ऐसी ही गलतियां कर रहे हैं, जिन्होंने जर्मनी के 1941 के यूएसएसआर पर आक्रमण को बर्बाद कर दिया था. सैन्य इतिहासकार और विद्वान बताते हैं कि पुतिन अपनी क्रूरता को सही ठहराने के लिए "हिटलर जैसी चाल और रणनीति" का उपयोग कर रहे हैं.


अप्रैल के महीने में सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यू यॉर्क में यूटिका विश्वविद्यालय में रूसी और पूर्वी यूरोपीय इतिहास के एक सहयोगी प्रोफेसर पीटर टी डेसिमोन कहते हैं, "मैं एक महीने से इसे समझने की कोशिश कर रहा हूं, क्योंकि पुतिन जितने भयानक हैं, आप कभी नहीं कह सकते कि वह अतार्किक था. उन्होंने कहा कि पुतिन ने अतीत में जो किया है उनके लिए यह सामान्य नहीं है. 


नाजी युद्ध मशीन चुस्त और अच्छी तरह से प्रशिक्षित थी. जून 1941 में वेहरमाच ने अपने आक्रमण के पहले सप्ताह में रेड आर्मी के 1,50,000 सैनिकों को मार डाला था और इसमें कई घायल हुए थे. उन्होंने क्षेत्र के विशाल क्षेत्रों को जब्त कर लिया और युद्ध दौरान के 7,00,000 कैदियों को पकड़ लिया.


जंग का बेसिक रूल भूले पुतिन


प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जब अंग्रेजों ने पहला लंबरिंग टैंक पेश किया था तो सैनिक आतंक से भाग गए थे. हालांकि, यूक्रेन में तस्वीर इसके उलट है. एक हालिया शीर्षक के अनुसार, "यूक्रेन, रूसी टैंकों के लिए कब्रिस्तान" बन गया है. यूक्रेन के सैनिक टैंक काफिले को तबाह करने के लिए ड्रोन से लेकर जेवलिन तक हर चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं. रूसी टैंकों को ईंधन की कमी के कारण भी बड़ी समस्या आ रही है.


पुतिन ने अपनी सेना को खाना, ईंधन और हथियार देने के लिए संघर्ष किया है. रूसी सैनिकों की वो तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें वे बैंक और सुपरमार्केट को लूटते नजर आ रहे हैं. इस कारण से रूस के सात जनरलों की मौत भी हुई. कुछ इसी तरह, पूर्वी मोर्चे पर नाजी जर्मनी की हार में खराब सैन्य योजना ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जहां हिटलर को एक त्वरित जीत की उम्मीद थी.


अस्पतालों, शॉपिंग मॉल और इमारतों पर की बमबारी


रूस की सेना पर अस्पतालों, शॉपिंग मॉल, अपार्टमेंट इमारतों और एक थिएटर पर बमबारी करने का आरोप लगाया गया है. रूस पर यह भी आरोप लगाया गया है कि उसने मानवीय राहत को रोककर यूक्रेन के एक शहर को भूखा रखने की कोशिश की है. 


पुतिन के दिमाग में हिटलर?


यूक्रेन में पुतिन के संभावित सहयोगी हैं. रूस और यूक्रेन दो स्लाव राष्ट्र हैं जो धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध साझा करते हैं. कई यूक्रेनियन रूस में रिश्तेदार हैं और यूक्रेन की भाषा बोलते हैं और देश के पूर्वी हिस्से में रूस के प्रति ऐतिहासिक रूप से अधिक निष्ठा रही है. हालांकि, नागरिकों के खिलाफ पुतिन की अंधाधुंध क्रूरता यूक्रेनियन्स को एकजुट कर रही है.


सोवियत नागरिकों के खिलाफ हिटलर की अंधाधुंध क्रूरता ने भी उसकी हार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. सोवियत संघ में हिटलर के कई संभावित सहयोगी थे. कई सोवियतों ने स्टालिन का तिरस्कार किया, जिन्होंने नियमित रूप से राजनीतिक विरोधियों की हत्या की, सैन्य नेताओं को मार डाला और सोवियत नागरिकों को सताया. उन्होंने होलोडोमोर के नाम से जाने जाने वाले एक कुख्यात काल के दौरान लगभग चार मिलियन यूक्रेनी नागरिकों को भूखा मारकर उनकी हत्या कर दी थी.


रूसी सेना की क्रूरता का सोने के दांतों से हुआ खुलासा  


रिपोर्टों में दावा किया गया है कि रूसी सैनिकों ने कथित तौर पर एक "मिनी-ऑशविट्ज़" स्थापित किया, जहां पीड़ितों के दांत झड़ गए, जबकि अन्य को जिंदा दफना दिया गया. दर्जनों सोने के दांत, टोपी और डेन्चर की एक बाल्टी भूमिगत बंकर से मिली, जिसका कथित तौर पर यूक्रेन में रूसी सेना ने इस्तेमाल किया था.


यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने लिखा, "जांचकर्ताओं को खारकीव क्षेत्र के पिस्की-राडकिवस्की गांव में एक टॉर्चर रूम मिला." उन्होंने बताया कि फटे हुए दांतों वाला एक बॉक्स भी मिला. यह खूनी युद्ध के दौरान देश के कब्जे वाले क्षेत्रों में सैनिकों और नागरिकों पर "कायर" रूसी सैनिकों ने जो अत्याचार किए उसका उदाहरण है.


ये भी पढ़ें-


रूस के आग बरसाते गोलों के बीच यूक्रेन के लोगों को बचाने सामने आया ब्रिटेन, जल्द कीव भेजी जाएगी एयर डिफेंस मिसाइल


उत्तर कोरिया के तानाशाह की नई सनक, दक्षिण कोरिया की सीमा पर किम के फाइटर जेट ने भरी उड़ान, एक और बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण