Russia-Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन युद्ध का शांतिपूर्ण समाधान में मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. रूस की सरकारी एजेंसी तास के मुताबिक पुतिन ने कहा, 'मैं सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों, विशेषतौर पर यूक्रेन संकट का शांतिपूर्ण तरीके से समाधान खोजने में मदद करने के लिए आपका आभारी हूं.' पुतिन ने मंगलवार को राष्ट्रपति कार्यालय 'क्रेमलिन' में मोदी के साथ हुई बातचीत के दौरान यह बात कही.


दरअसल, भारत के प्रधानमंत्री ने अपने शुरुआती वक्तव्य में पुतिन और विश्व समुदाय से कहा कि भारत शांति के पक्ष में है. इसके साथ ही यूक्रेन में संघर्ष को समाप्त करने में मदद के लिए तैयार है. पीएम मोदी ने कहा, 'नई पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य के लिए शांति सबसे ज्यादा जरूरी है. बम, बंदूक और गोलियों के बीच शांति वार्ता सफल नहीं होती है.' मोदी ने पुतिन के साथ सोमवार को हुई अनौपचारिक बातचीत का भी जिक्र किया, उन्होंने कहा कि पुतिन को सुनने के बाद उम्मीद जगी है. 


मोदी ने बच्चों की मौत पर जताया दुःख
कीव में बच्चों के अस्पताल पर रूसी मिसाइल हमले को लेकर मोदी ने कहा, ' यदि लोगों की जान जाती है तो मानवता में विश्वास करने वाला हर शख्स दुखी होता है. उसमें भी यदि बेगुनाह बच्चों की हत्या हो तो यह बहुत ही पीड़ादायक है. दूसरी तरफ पुतिन ने कहा कि भारत और रूस अंतरराष्ट्रीय मंच पर मिलकर काम करते हैं. पुतिन ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का भी जिक्र किया. 


मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध में नहीं करेंगे मध्यस्थता
पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन की सोमवार को हुई लंबी चर्चा को लेकर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन के विषय पर रचनात्मक चर्चा की, लेकिन पीएम मोदी ने इसमें मध्यस्थ की भूमिका की पेशकश नहीं की. 'क्रेमलिन' प्रवक्ता के मुताबिक, मोदी ने समझौते के प्रस्ताव सुझाए हैं. उन्होंने कहा, 'हर कोई शांति पर बातचीत करता है, हर कोई शांति चाहता है और हम भी शांति चाहते हैं.'


यह भी पढ़ेंः रूसी सेना में इंडियन स्टाफ: यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच ये बात मानकर पुतिन ने दूर की पीएम मोदी की बड़ी टेंशन