Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध कब समाप्त होगा इसको लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने संकेत दिया है. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि वह इस संघर्ष में शामिल सभी पक्षों से बात करने के लिए तैयार हैं लेकिन यूक्रेन (Ukraine) और पश्चिमी देशों ने उनसे बातचीत से इंकार किया है. 


राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि हम इस मामले में संभावित सहज समाधान के बारे में चर्चा करने के लिए तैयार हैं और इस पर चर्चा करना चाहते हैं लेकिन यह उन पर निर्भर है जो हमसे बात करने से इंकार कर रहे हैं.


'हम सही दिशा में सही काम कर रहे हैं'
न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा कर रहे हैं. हम अपने लोगों, हम अपने नागरिकों के लिए ऐसा कर रहे हैं, हमारे पास इसके इतर कोई और विकल्प नहीं है.


रूस के राष्ट्रपति पुतिन के इस बयान के बाद अमेरिकी अधिकारियों और यूक्रेनी अधिकारियों ने पुतिन के इस बयान को गंभीरता से नहीं लिया है. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के एक सलाहकार ने ट्वीट कर कहा कि रूस पहले यह स्वीकार करे कि वह बातचीत करने का इच्छुक नहीं था. 


'पुतिन स्वीकारें कि उन्होंने यूक्रेनियों की हत्या की'
जेलेंस्की के सलाहकार ने इस मामले पर एक ट्वीट किया और उसमें पुतिन को दो चीजें स्वीकारने को कहा, उन्होंन लिखा कि रूस ने यूक्रेन पर हमला किया और उसके नागरिकों की हत्या की. 






दूसरा, रूस बातचीत नहीं करना चाहता है, वह युद्ध की जिम्मेदारी नहीं लेना चाहता है. इसलिए हम उसके पास नहीं जाएंगे और इस मामले को अदालत (अंतरराष्ट्रीय अदालत) में देखेंगे. 


युद्ध के पीछे है पश्चिमी साजिश
रूस (Russia) के राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच युद्ध को लेकर पश्चिमी साजिश की बात की तरफ इशारा किया. उन्होंने कहा कि हमने पूर्वी यूक्रेन (Eastern Ukraine) में यूक्रेनी सैनिकों के खिलाफ लड़ाई शुरू कर दी. उन्होंने कहा कि यहां बुनियादी बात हमारे राजनीतिक विरोधियों के शह की है जिनका मूल उद्देश्य रूस (Russia) को कई भागों में विभाजित करना है.


'पता नहीं राहुल गांधी को चीन से क्या लगाव है'- BJP का कांग्रेस पर तीखा वार, IB की पूछताछ पर भी किया पलटवार