Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन का युद्ध शुरू होने के बाद से ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को दुनियाभर से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. रूस ने आज से 9 महीने पहले यूक्रेन पर हमला किया था. तब से यह युद्ध शांत नहीं हो सका. हालांकि, बीच में यह माना जा रहा था कि पुतिन अब नरम पड़ सकते हैं, लेकिन अब उनका एक और बयान सामने आया है, जिससे यह तो तय है कि पुतिन के मन में अभी यूक्रेन के लिए काफी नफरत भरी हुई है. 


दरअसल, पुतिन का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में वह हाथ में शैंपेन का ग्लास थामे हुए हैं. इस दौरान उन्होंने हमलों को लेकर बड़ा बयान दिया. वीडियो में वह कहते दिख रहे हैं कि हां, हम कर रहे हैं, लेकिन इसे किसने शुरू किया? किसने क्रीमिया पुल को मारा? कुर्स्क न्यूक्लियर पावर प्लांट से बिजली की लाइनें किसने उड़ाईं? दोनेत्सक को कौन पानी नहीं दे रहा? लाखों की आबादी वाले शहर को पानी की आपूर्ति नहीं करना नरसंहार का काम है. यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो भी बातें कही जा रही हैं, सब झूठी हैं. उन्हें (दूसरे देशों) हमारे मामले से दूर रहना चाहिए. 


केर्च ब्रिज पर विस्फोट का जिक्र 


बता दें कि, पुतिन दअसल क्रेमलिन में आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे थे. उन्होंने यहा यूक्रेन के खिलाफ खुलकर जहर उगला है. उनकी इन टिप्पणियों में 8 अक्टूबर को केर्च ब्रिज पर एक विस्फोट का जिक्र था. जब इस ब्रिज पर ट्रक में विस्फोट हुआ था, जिससे बड़ी क्षति हुई. यूक्रेनियन ने कभी जिम्मेदारी का दावा नहीं किया, लेकिन क्रेमलिन ने कीव पर तुरंत आरोप लगाया था. पिछले हफ्ते पुतिन केर्च ब्रिज पर भी दिखाई दिए थे, जहां उन्हें मरम्मत करते हुए दिखाया गया था. 






यूक्रेन की हरकतों को किया जाता है नजरअंदाज 


रूसी राष्ट्रपति ने रूस पर हमलों और यूक्रेन पर हमलों की प्रतिक्रियाओं में अंतर की तुलना करते हुए कहा, "जैसे ही हम एक कदम उठाते हैं, प्रतिक्रिया में कुछ करें, पूरे ब्रह्मांड में इसका शोर पहले ही मच जाता है, लेकिन यूक्रेन की हरकतों को सभी देश नजरअंदाज कर देते हैं. उन्होंने यूक्रेन पर कुर्स्क न्यूक्लियर पावर प्लांट को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया. इसके साथ ही रूस ने क्रीमिया ब्रिज पर हमले के लिए सीधे तौर पर यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है. 


ये भी पढ़ें: 


Pakistan: पाकिस्तानी पत्रकार अरशद शरीफ की हत्या के मामले में मां और पत्नी से होगी पूछताछ, स्पेशल जांच टीम केन्या भी जाएगी