Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले महीने 2022 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP 27) में भाग नहीं लेंगे, क्योंकि उनको वहां कोई सफलता मिलने की उम्मीद नहीं है. यह जानकारी रूसी राष्ट्रपति के जलवायु सलाहकार रुस्लान एडेलगेरिएव ने रविवार को दी. वहीं बीते दिनों क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा था कि रूसी नेता संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के लिए नवंबर 6-18 में मिस्र के लिए उड़ान नहीं भरेंगे.


आखिरी बार 2015 में लिया था भाग


रूसी राष्ट्रपति के जलवायु सलाहाकर एडेलगेरीयेव ने कहा कि आखिरी बार 2015 में रूसी राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में भाग लिया था. उनके अनुसार, यह पेरिस समझौते को अपनाने की हाई-प्रोफाइल घटना के साथ मेल खाने का समय था, जो अंतरराष्ट्रीय जलवायु प्रक्रिया में पिछले दस सालों से एक महत्वपूर्ण इवेंट है.


'मुझे प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है'


एडेलगेरीयेव ने कहा, "मैं यह भी नोट करना चाहूंगा कि राष्ट्रपति ने स्वयं मुझे इस सम्मेलन में प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था. मैं वास्तव में मुझ पर रखे गए भरोसे की सराहना करता हूं और मैं इसे पूरी तरह से सही ठहराने का इरादा रखता हूं." एडेलगेरिएव ने कहा कि ऐसी समस्या मौजूद है और इसे एक साथ काम करके हल किया जाना चाहिए. यह दशकों से हमारी नीति का आधार रहा है."


पैरिस समझौता और जलवायु परिवर्तन सम्मेलन


बता दें कि, पेरिस समझौते को दिसंबर 2015 में पेरिस में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के 21वें सम्मेलन के बाद अपनाया गया था. अब तक 193 हस्ताक्षरकर्ताओं के साथ, यह जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के समन्वय के लिए इतिहास में पहला वैश्विक प्रयास है.


2022 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन, जिसे आमतौर पर COP27 (UNFCCC के दलों का सम्मेलन) के रूप में जाना जाता है, संयुक्त राष्ट्र का 27वां जलवायु परिवर्तन सम्मेलन होगा. इसे 6 से 18 नवंबर 2022 तक मिस्र के शर्म अल शेख में आयोजित किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- शी जिनपिंग से लेकर किम जोंग उन तक... दुनिया के पांच बड़े नेता जिनके सिर पर सवार है सनक


ये भी पढ़ें- बाइडेन के 'सबसे खतरनाक देश' वाले बयान पर पाकिस्तानी PM ने दिया जवाब, कहा- हमारे पास परमाणु हथियार तो हैं....