Russia-Ukraine War: एक तरफ रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है तो दूसरी तरफ यूक्रेन अपनी दोस्ती अमेरिका के साथ और ज्यादा मजबूत करता हुआ नजर आ रहा है. राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की मुलाकात इसलिए भी खास है क्योंकि अमेरिका अब हर तरह से यूक्रेन के साथ खड़ा नजर आ रहा है. बाइडेन ने साफ कर दिया है कि अमेरिका का पूरा फोकस युद्ध के मैदान में यूक्रेन की मदद करना है. 


बाइडेन ने आगे कहा कि यूक्रेन और अमेरिका समान दृष्टि साझा करते हैं और दोनों ही देश चाहते हैं कि यह युद्ध समाप्त हो ताकि जब राष्ट्रपति जेलेंस्की रूसियों से बात करने के लिए तैयार हों. इसमें वे भी सफल हो सकें क्योंकि वे युद्ध के मैदान में जीत चुके होंगे. उन्होंने कहा कि हमारी बातचीत का फोकस यूक्रेन को मजबूत करना था. उन्होंने भरोसा जताया है कि यूक्रेन को सहायता के अमेरिकी पैकेज के कारण स्वदेश लौटने पर उन्हें खबर मिलेगी. इस पैकेज का सबसे मजबूत तत्व देशभक्त हैं.  


व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं की मुलाकात 


दरअसल, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बाद से पहली बार किसी विदेश यात्रा पर हैं. वह अमेरिका के दौरे पर हैं. उन्होंने व्हाइट हाउस पहुंचकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. जेलेंस्की ने इस दौरान अमेरिका से 2023 में कीव का समर्थन करने का आग्रह किया और अब तक की सभी तरह की मदद के लिए धन्यवाद कहा. 


अमेरिका ने 2023 के लिए दिया मदद का आश्वासन 


सबसे बड़ी बात यह है कि इस मुलाकात के बाद यूक्रेन को रूस के साथ युद्ध के लिए एक बहुत बड़ी मदद मिली है. अमेरिका ने यूक्रेन को 2 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा मदद देने का एलान किया है. बाइडेन ने कहा कि यह उनकी आजादी का युद्ध है. अगले साल यानी 2023 मे भी वह इसी तरह से यूक्रेन को मजबूत करेंगे. इस युद्ध में जीत के साथ ही हमारा आंदोलन खत्म होगा. 


ये भी पढ़ें: 


Zelensky US Visit: यूक्रेन के राष्ट्रपति के स्वागत में खड़े हुए अमेरिकी सांसद, जेलेंस्की बोले- सरेंडर नहीं करूंगा, पुतिन के लिए बाइडेन ने 3 बार कहा Wrong