Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध को शुरू हुए ढाई साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है. तमाम प्रयासों के बावजूद रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी इस जंग के खात्मे के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इन सबके बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. 


वोलोदिमीर जेलेंस्की ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा कि पीएम मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध को खत्म कराने में बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं. उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि ये किसी भी युद्ध में उनके प्रभाव को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि ये भारत के प्रभाव को भी दर्शाता है.


'भारत में हो सकती है रूस-यूक्रेन युद्ध को खत्म करने की बातचीत'


एक इंटरव्यू में सवाल के जवाब में वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पीएम मोदी की ओर से यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत कराने की संभावना पर अपनी बात रखी. जेलेंस्की ने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध खत्म होने को लेकर भारत में बातचीत होने की संभावना जताई. उन्होंने कहा कि बिल्कुल, ये भारत में हो सकता है और पीएम मोदी वास्तव में ऐसा कर सकते हैं.


उन्होंने ये भी कहा कि हालांकि, मुझे लगता है कि हमें खुद को तैयार करने की जरूरत है और अपने हिसाब से तैयारी करनी होगी, क्योंकि युद्ध हमारी जमीन पर लड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमारे पास एक मंच है, जो शांति शिखर सम्मेलन है.


ब्रिक्स सम्मेलन में भी पीएम मोदी ने उठाया था मुद्दा


बीते हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के कजान शहर में हुए 16वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लिया था. इस दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में पीएम मोदी ने एक बार फिर से रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र किया था. उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से कहा कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही होना चाहिए.


पीएम मोदी ने कहा था कि शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली का हम पूरी तरह समर्थन करते हैं. पीएम मोदी ने कहा था कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर हम लगातार संपर्क में रहे हैं. जैसा मैंने पहले भी कहा है, हमारा मानना है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही होना चाहिए. शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली का हम पूरी तरह समर्थन करते हैं. हमारे सभी प्रयास मानवता को प्रमुखता देते हैं. आने वाले समय में भी भारत हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है.


(इनपुट आईएएनएस से भी)


ये भी पढ़ें:


Jamia News: 'हिजाब न पहनने वालों का होता है रेप, कोलकाता में तो...', JMI स्टूडेंट का आरोप- हिंदू धर्म को लेकर बरगलाते थे टीचर