Russia Ukraine War:  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार देर रात अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी शांति वार्ता की पेशकश को दोहराया. जेलेंस्की ने स्थानीय मीडिया से कहा कि वह लगभग एक महीने पुराने युद्ध, जिसने कई यूक्रेनी शहरों को तबाह कर दिया, को समाप्त करने के लिए पुतिन से मिलकर "किसी भी प्रारूप में" चर्चा करने के लिए तैयार हैं.


ज़ेलेंस्की ने कहा कि डोनबास में रूसी कब्जे वाले क्रीमिया और रूस समर्थित स्टेटलेट्स की स्थिति पर भी चर्चा की जा सकती है. उन्होंने कहा, "रूस के राष्ट्रपति के साथ पहली बैठक में, मैं इन मुद्दों को उठाने के लिए तैयार हूं." यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, "कोई अपील या ऐतिहासिक भाषण नहीं होगा. मैं उनके साथ सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करूंगा."


विवाद के केंद्र में हैं ये तीन क्षेत्र 
बता दें मॉस्को ने क्रीमिया को रूस का हिस्सा घोषित कर दिया है और पूर्वी यूक्रेन में स्व-घोषित डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक की स्वतंत्रता को मान्यता दी है. सोवियत संघ के पतन के बाद ये तीनों क्षेत्र यूक्रेन का हिस्सा थे. ये तीनों क्षेत्र एक दशक पुराने संकट के केंद्र में हैं जो 24 फरवरी को रूसी हमले के साथ पूर्ण पैमाने के युद्ध में बदल गया.


'हम सभी सवालों पर बात करेंगे' 
जेलेंस्की ने मीडिया आउटलेट्स Suspilne द्वारा प्रकाशित एक इंटरव्यू में यूक्रेनी पत्रकार को बताया, "अगर मुझे यह अवसर मिले और रूस की इच्छा हो, तो हम सभी सवालों पर बात करेंगे." उन्होंने कहा, "क्या हम उन सभी मुद्दों को सुलझा लेंगे? नहीं, लेकिन एक मौका है, कि हम आंशिक रूप से ऐसा कर सकते हैं - कम से कम युद्ध को रोकने के लिए."


हालांकि ज़ेलेंस्की ने संकेत दिया कि वह तीन क्षेत्रों की स्थिति के बारे में बात करने को तैयार हैं लेकिन उन्होंने बार-बार जोर देकर कहा कि तीनों यूक्रेन का हिस्सा थे और उनका देश आत्मसमर्पण नहीं करेगा. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यह भी चेतावनी दी कि "ऐतिहासिक" परिवर्तनों से जुड़े किसी भी शांति समझौते को राष्ट्रीय जनमत संग्रह में रखा जाएगा.


यूक्रेनी और रूसी अधिकारियों के बीच एक महीने की बातचीत अब तक उस युद्ध को रोकने या धीमा करने में विफल रही है जिसने 35 लाख यूक्रेनियन को देश छोड़ने के लिए मजबूर किया है.


हालांकि रूस की बहुत बड़ी सेना यूक्रेन कब्जा करने या जेलेंस्की की लोकप्रिय सरकार को गिराने में अभी तक असमर्थ रही है. यूक्रेनी नेता का कहना है कि युद्ध अनिवार्य रूप से बातचीत की मेज पर समाप्त होगा. जेलेस्की ने पुतिन से कहा, "यह असंभव है कि कोई समाधान न हो. हमें नष्ट करके, वह निश्चित रूप से खुद को नष्ट कर रहा है."


यह भी पढ़ें: 


इमरान खान बोले- इस्लामोफोबिया के प्रसार के लिए मुस्लिम देश जिम्मेदार, गलत नैरेटिव को रोकने के लिए कुछ नहीं किया


यूक्रेन के लोगों के जब्त किए जा रहे फोन और दस्तावेज, रूस पर लगे जबरन साइबेरिया भेजे जाने के आरोप