Russia Ukraine War: नया साल जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है रूस-यूक्रेन युद्ध और ज्यादा आगे बढ़ रहा है, ऐसे में यह जंग कब रूकेगी किसी को नहीं पता. इसी बीच यूक्रेन ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर रूस पर बड़ा हवाई हमला किया है. यूक्रेन ने रूस के खेरसॉन क्षेत्र में एक रूसी कमांड पोस्ट पर जबरदस्त हमला किया. यूक्रेन के इस हमले में पुतिन की सेना को भारी नुकसान हुआ है.


यूक्रेन की सेना ने रूस के ज़बरीन एरिया में एक रूसी मुख्यालय पर आर्टिलरी के गोले दागे हैं. जहां हमला हुआ है वहां रूसी सेना के उच्च अधिकारियों की बैठक चल रही थी. इससे अंदाजा गलाया जा रहा है कि इस हमले में जान-माल का नुकसान हुआ है. 


70 रूसी सैनिक घायल
यूक्रेन के जनरल स्टाफ के अनुसार, हमले में 70 रूसी सैनिक घायल हुए हैं. यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने कहा, "रूस के सेना मुख्यालय पर खेरसॉन ओब्लास्ट और ज़बरीन एरिया में हमला किया गया है, जहां रूसी सशस्त्र बलों के दक्षिणी सैन्य जिले के अधिकारियों की बैठक चल रही थी. जनरल स्टाफ ने कहा, "हमले में 70 से भी ज्यादा सैनिक घायल हुए हैं. हालांकि मृतकों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं है."


रूस ने मिग-31 से हमला किया था
बता दें कि क्रिसमस के दिन, रूस के मिग-31 फाइटर जेट ने माचुलिश्ची के पास बेलारूस में एक हवाई हमला किया था. माना जा रहा है कि यूक्रेन ने इसी हमले का रूस से बदला लिया है. यह फाइटर जेट किंजल (डैगर) मिसाइलों से लैस था और इसी का इस्तेमाल यूक्रेन में बमबारी के लिए किया गया है. 


रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध कब समाप्त होगा इसको लेकर कोई आशा दिखाई नहीं दे रही है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकेत देते हुए एक कार्यक्रम में कहा कि वह इस युद्ध में शामिल सभी पक्षों से बात करने के लिए तैयार हैं. मगर, यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने उनसे बातचीत से इंकार किया है. पुतिन के इस बयान से साफ हो गया है कि फिलहाल रूस और यूक्रेन के बिच लड़ा जा रहा यह युद्ध पर अभी विराम नहीं लगेगा.   


यह भी पढ़ें: Vladimir Putin: 2023 में खत्‍म हो जाएगा पुतिन का तिलिस्म? रूस में हो सकती है बगावत!