Ukraine Four Ministers Resign : रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन को बड़ा झटका लगा है. वोलोदिमीर जेलेंस्की सरकार के 4 कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. यूक्रेन में संघीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावनाओं की जा रही हैं, इसके बीच 4 कैबिनेट मंत्रियों ने मंगलवार देर रात संसद अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इनमें यूरोपीय मामलों के उप प्रधानमंत्री ओल्गा स्टेफनिशिना, सामरिक उद्योग मंत्री ओलेक्जेंडर कामिशिन, न्याय मंत्री डेनिस मलिस्का और पर्यावरण मंत्री रुस्लान स्ट्राइलेट्स ने अपने-अपने पद से इस्तीफे दिए हैं. 


कामिशिन ने रूस के खिलाफ निभाई महत्वपूर्ण भूमिका


कामिशिन ने रूस के आक्रमण के बीच यूक्रेन में हथियारों के उत्पादन को बढ़ावा देने में मुख्य भूमिका निभाई थी. हालांकि, चारों मंत्रियों के इस्तीफे को लेकर सरकार की तरफ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. यह भी स्पष्ट नहीं है कि क्या इनमें से किसी मंत्री को अन्य वरिष्ठ पदों पर तैनात किया जाएगा. हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पिछले हफ्ते कैबिनेट में फेरबदल के संकेत दिए थे. संसद में वोलोदिमीर जेलेंस्की पार्टी के प्रमुख ने भी बयान दिया कि मौजूदा मंत्रियों में से आधे को बदला जाएगा.


अमेरिका जाने वाले हैं जेलेंस्की


जेलेंस्की इस महीने अमेरिका भी जाने वाले हैं. इससे पहले ही सरकार में फेरबदल की तैयारी हो गई. एक्सपर्ट मानते हैं कि वोलोदिमीर जेलेंस्की की कोशिश होगी कि वह जाने से पहले सरकार को दोबारा से संगठित कर सकें. खबरें ये भी हैं कि जेलेंस्की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने विक्ट्री प्लान भी पेश कर सकते हैं. हथियारों के उत्पादन में अपनी भूमिका निभाने वाले ओलेक्जेंडर कामिशिन सरकार में अहम पद पर थे. उन्होंने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए लिखा कि मैं रक्षा क्षेत्र में काम करना जारी रखूंगा, लेकिन एक अलग भूमिका में. कामिशिन की नेतृत्व में ही यूक्रेन ने अपने हथियारों का बढ़ाया. देश को अटैक ड्रोन से लेकर लंबी दूरी तक मारने वाली मिसाइलों का उत्पादन किया गया.