Volodymyr Zelenskyy US Visit: यूक्रेन (Ukraine) में रूस (Russia) से मुकाबले के लिए अमेरिका (US) ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. अभी तक हथियारों से मदद कर रहे अमेरिका ने पहले तो अपने पैट्रिएट मिसाइल डिफेंस सिस्टम (Patriot Missile Defence System) यूक्रेन को देने की घोषणा की, अब यूएस हाउस (US House) ने यूक्रेन की मदद के लिए 45 बिलियन डॉलर की सरकार की मांग को मंजूर कर लिया है. ये मदद हथियारों (Weapons) के साथ नकदी में भी होगी ताकि यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को भी ध्वस्त होने से रोका जा सके और रूस को भी मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके. 


अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, ये बिल पार्टी लाइन के मुताबिक ही पास हुआ. जिसे 225-201 के बहुमत से पास किया गया. अब इस बिल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास भेजा जाएगा, जिनके दस्तखत मात्र से यूक्रे को मदद मिलनी शुरू हो जाएगी. इस बारे में बिल गुरुवार को पास हुआ. हालांकि इसकी डेडलाइन 30 दिसंबर तक थी. राष्ट्रपति के पास बिल के जाने और मंजूर होने में ज्यादा समय न लगे, इसलिए इसे पहले ही पास कर दिया गया है.


अमेरिकी सीनेट ने पास किया सरकार के खर्च का बिल
अमेरिकी सीनेट ने सरकार के खर्च के लिए जो बिल पास किया है, उसमें 772.5 बिलियन डॉलर का फंड गैर-युद्धक चीजों और घरेलू कार्यक्रमों पर खर्च होना है, तो 858 बिलियन डॉलर की राशि सुरक्षा मद में खर्च की जानी है. इसी खर्च में से 45 बिलियन डॉलर की मदद यूक्रेन के लिए जाएंगे, तो 40 बिलियन डॉलर की अलग धनराशि नाटो सदस्यों की मदद के लिए खर्च की जाएंगी. खासकर प्राकृतिक आपदाओं जैसे तूफान, जंगली आग और बाढ़ से निपटने में.


यूएस सीनेट में वोलोदिमिर जेलेंस्की का जोरदार स्वागत
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelenskyy) अमेरिका के दौरे पर (US Tour) हैं. जेलेंस्की ने युद्ध में साथ देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) का शुक्रिया अदा किया. इस दौरान जेलेंस्की ने साफ किया कि वो कभी सरेंडर (Surrender) नहीं करेंगे.


अमेरिका ने रूस (Russia) को एक बार फिर कड़ा मैसेज देते हुए जेलेंस्की का खुलकर स्वागत किया और कहा कि यूक्रेन (Ukraine) कभी भी अकेला नहीं रहेगा. जो बाइडेन ने यूक्रेन को 1.85 अरब डॉलर की मदद देने का भी एलान किया. इस दौरान अमेरिकी सांसदों ने जेलेंस्की का खड़े होकर स्वागत किया और उनके लिए खूब तालियां भी बजाईं.


यह भी पढ़ें: 


Richard Verma: कौन हैं भारतीय मूल के रिचर्ड वर्मा, जिन्हें जो बाइडेन ने अमेरिका में दी बड़ी जिम्मेदारी