Russia Wagner Group: रूस में भाड़े के आर्मी ग्रुप वैगनर के नए कमांडर आंद्रेई ट्रोशेव अब सक्रिय रूप से रक्षा मंत्रालय के लिए काम कर रहे हैं. रूसी राज्य मीडिया ने क्रेमलिन का हवाला देते हुए इस बात की जानकारी दी. आंद्रेई ट्रोशेव को जुलाई में वैगनर का चीफ घोषित किया गया था.



रूस के स्वामित्व वाली घरेलू समाचार एजेंसी (RIA) ने आंद्रेई ट्रोशेव से जुड़ी जानकारी Presidential Press Secretary के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले दी. इसके तुरंत बाद आज (29 सितंबर) की सुबह व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर कमांडर के साथ-साथ उप रक्षा मंत्री यूनुस-बेक येवकुरोव से मुलाकात की.


पुतिन के पसंदीदा उम्मीदवार
क्रेमलिन ने जानकारी दी कि व्लादिमीर पुतिन, यूनुस-बेक येवकुरोव और आंद्रेई ट्रोशेव ने मिलकर यूक्रेन युद्ध में लड़ाकू यूनिट के इस्तेमाल करने के बारे में चर्चा की. इस दौरान व्लादिमीर पुतिन ने ट्रोशेव से कहा कि आप खुद पिछले 1 साल से इस लड़ाई में जुड़े हुए हैं. आप जानते हैं कि यह क्या है, कैसे किया जाता है. आप उन मुद्दों के बारे में जानते हैं, जिन्हें पहले से हल करने की आवश्यकता है ताकि युद्ध में सबसे सफल तरीके इस्तेमाल किया जा सके.


आपको बता दें कि जुलाई में पुतिन ने कहा था कि ट्रोशेव पूर्व वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की जगह लेने के काबिल हैं और उनके पसंदीदा उम्मीदवार हैं. कोमर्सेंट के अनुसार पुतिन ने जुलाई में ट्रोशेव के संदर्भ में कहा था कि वैगनर समूह का नेतृत्व ही व्यक्ति करेगा जो हमेशा से उनका वास्तविक कमांडर रहा है.


एंड्री ट्रोशेव कौन हैं?
यूरोपीय संघ और फ्रांस की तरफ से प्रकाशित प्रतिबंध दस्तावेजों के अनुसार, एंड्री ट्रोशेव एक रिटायर रूसी कर्नल और वैगनर समूह के संस्थापक सदस्य है. ट्रोशेव के बारें में यूरोपीय संघ ने जानकारी दी है कि वो सीरिया में वैगनर समूह के संचालन के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप काम करते थे. ट्रोशेव का जन्म अप्रैल 1953 में पूर्व सोवियत संघ के लेनिनग्राद में हुआ था.


आंद्रेई ट्रोशेव सीरिया में वैगनर समूह के सैन्य अभियानों में सीधे तौर पर शामिल हैं. उन्होंने बशर अल-असद के साथ युद्ध में मिलकर महत्वपूर्ण योगदान दिया है. वो सीरियाई शासन का समर्थन करता है. यूनाइटेड किंगडम के मुताबिक आंद्रे निकोलाइविच ट्रोशेव जून 2022 से वैगनर समूह के मुख्य कार्यकारी थे. वो चेचन्या और अफगानिस्तान युद्ध के अनुभवी माने जाते हैं. ट्रोशेव को अफगानिस्तान में उनकी सेवा के लिए रेड स्टार के दो आदेशों से सम्मानित किया गया.


ये भी पढ़ें:US On Nijjar Murder: US विदेश मंत्री ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह मर्डर मामले को एस जयशंकर के सामने उठाया, जानें ताजा अपडेट