Wagner Group Chief: वैगनर ग्रुप के चीफ येवेज्ञनी प्रिगोझिन के मारे जाने के बाद उसके नए चीफ को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. इस समय मेजर जनरल एंड्री एवरीनोव का नाम सबसे आगे चल रहा है. एवरीनो को लेकर कहा जाता है कि उन्होंने ब्रिटेन में रहने वाले रूसी खुफिया एजेंसी केजीबी के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल की हत्या की साजिश रची थी. इस घटना को 'सैलिसबरी पॉयजनिंग' के तौर पर जाना जाता है. ये सबकुछ उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के इशारे पर किया था. 


प्रिगोझिन की हाल ही में विमान हादसे में दर्दनाक मौत हो गई. विमान हादसे में प्रिगोझिन को मिलाकर कुल 10 लोगों ने जान गंवाई है. तभी से इस बात को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि वैगनर ग्रुप के चीफ का पद कौन संभालेगा. रूस की खुफिया एजेंसी GRU (जनरल स्टाफ ऑफ आर्म्ड फोर्स ऑफ रशियन फेडरेशन) में खुफिया ऑपरेशन यूनिट के प्रमुख मेजर जनरल एंड्री एवरीनोव का नाम सबसे आगे है. कहा जा रहा है कि वह अफ्रीका में वैगनर के नए बॉस हो सकते हैं. 


क्यों एवरीनोव को बनाया जा सकता है वैगनर चीफ?


डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने ही मेजर जनरल एवरीनोव ने रूस-अफ्रीका सम्मेलन में अफ्रीकी नेताओं से मुलाकात की थी. कॉमन्स फॉरेन अफेयर्स कमेटी की कंजर्वेटिव अध्यक्ष एलिसिया किर्न्स ने कहा कि उन्हें लगता है कि मेजर जनरल एवरीनोव को वैगनर बॉस बनाया जा सकता है. उनका कहना है कि पुतिन अफ्रीका के प्राकृतिक संसाधनों तक पहुंच नहीं गंवाना चाहेंगे. पश्चिमी प्रतिबंधों के बीच अफ्रीका के जरिए ही पैसा आ रहा है. 


रॉयल यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूट की एमिली फेरिस का कहना है कि प्रिगोझिन की वजह से पुतिन ने सबक सीखा है. उन्हें लगता है कि प्रिगोझिन जैसी बगावत दोबारा हो सकती है. यही वजह है कि अब नया वैगनर बॉस कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे खुद क्रेमलिन ने चुना हो. यही वजह है कि मेजर जनरल एवरीनोव का नाम सबसे आगे चल रहा है. उन्हें पुतिन का करीबी माना जाता है और वह पहले भी उनके इशारे पर कई खुफिया मिशन कर चुके हैं.


क्या 'सैलिसबरी पॉयजनिंग' का मिला इनाम? 


ब्रिटेन के सैलिसबरी शहर में 2018 में खुफिया एजेंसी केजीबी के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया को जहर दिया गया. सर्गेई स्क्रिपल ब्रिटेन को रूस के कई राज उजागर कर रहे थे. इसलिए वह रूस की आंखों में खटक रहे थे. कहा जाता है कि एवरीनोव की देखरेख में रूसी एजेंट्स को ब्रिटेन भेजा गया, जिन्होंने सर्गेई और यूलिया को जहर दिया. इसे 'सैलिसबरी पॉयजनिंग' के तौर पर जाना जाता है. माना जा रहा है कि एवरीनोव को इस मिशन का ही इनाम मिल सकता है. 


यह भी पढ़ें: 'सफेद झूठ है कि...', वैगनर चीफ की प्लेन क्रैश में मौत पर बोला रूस