Walmart Mass Shooting Case: अमेरिकी के वर्जीनिया में पिछले हफ्ते वॉलमार्ट स्टोर (Walmart Store) में हुई घातक सामूहिक गोलीबारी (Mass Shooting) में बची महिला कर्मचारी ने कंपनी पर मुकदमा दायर किया है. मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि उसने और अन्य कर्मचारियों ने वॉलमार्ट प्रबंधन को हमलावर के बारे में चेतावनी दी थी, लेकिन कंपनी की ओर से कुछ भी नहीं किया गया था.


वर्जीनिया राज्य (Virginia State) की एक अदालत में मंगलवार को 50 मिलियन डॉलर का मुकदमा दायर करने वाली डोना प्रिओल्यू ने कहा कि उसने छह लोगों की हत्या के आरोपी आंद्रे बिंग के 22 नवंबर को चेसापीक में वॉलमार्ट ब्रेकरूम में खुद खत्म करने से पहले उसके साथ रात भर स्टॉकर के रूप में काम किया.


मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि प्रिओल्यू ने गोलीबारी से मची भगदड़ की घटना को अपने सामने देखा जिससे उसके शारीरिक और मानसिक संतुलन पर इसका दुष्प्रभाव पड़ा है. मुकदमे में कहा गया है कि डोन्या प्रिओल्यू के चेहरे और बाईं ओर से गोलियां चलीं. उसने अपने कई सहकर्मियों को उसके दोनों ओर क्रूरता से हत्या करते देखा. एनजीओ गन वायलेंस आर्काइव के अनुसार, इस हमले में छह लोग घायल भी हुए, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका में कड़े बंदूक नियंत्रण नियमों के लिए नए सिरे से आह्वान किया, जहां इस साल अब तक 600 से ज्यादा सामूहिक गोलीबारी दर्ज की गई हैं.


मुकदमे में लगाए गए ये आरोप


मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि बिंग ने कई वॉलमार्ट कर्मचारियों (Walmart Employees) के खिलाफ एक व्यक्तिगत प्रतिशोध लिया था और शूटिंग से पहले उसने संभावित टारगेट की एक हिट लिस्ट भी तैयार की थी. हमले के कुछ दिनों बाद, चेसापीक में अधिकारियों ने बिंग के फोन से एक "डेथ नोट" लेबल वाला एक दस्तावेज जारी किया.  इसमें उनके सहकर्मी उनका बहिष्कार कर रहे थे और उनका विरोध कर रहे थे.


मुकदमे में यह भी कहा गया है कि बिंग को पहले बुरे व्यवहार और कर्मचारियों को परेशान करने के लिए चेतावनी भी दी गई थी, लेकिन वॉलमार्ट उसे वैसे भी काम पर रखता था. मुकदमे में कहा गया है कि प्रिओल्यू ने वॉलमार्ट ग्लोबल एथिक्स स्टेटमेंट फॉर्म पर एक औपचारिक शिकायत दर्ज की थी, जिसमें कहा गया था कि बिंग ने प्रिओल्यू की उम्र पर विचित्र और अनुचित कमेंट किया था. सितंबर में, प्रिओल्यू की मां ने अपनी बेटी की सुरक्षा के बारे में वॉलमार्ट के एक प्रबंधक से चिंता व्यक्त की थी. 


वॉलमार्ट ने क्या कहा


वॉलमार्ट ने एक बयान में कहा कि वो प्रिओल्यू की शिकायत की समीक्षा कर रहा है और अदालत में इसका उचित जवाब देगा. कंपनी ने कहा कि उनकी टीम के मूल्यवान सदस्यों के जाने से पूरा वॉलमार्ट परिवार दुखी है. कंपनी की गहरी संवेदनाएं उनके सहयोगियों और सभी प्रभावित लोगों के साथ हैं, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो घायल हुए थे. हम परामर्श सहित महत्वपूर्ण संसाधनों के साथ अपने सभी सहयोगियों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.


इसे भी पढ़ेंः-


Watch: 'जब राहुल गांधी ने कह दिया तो...', सचिन पायलट की मौजूदगी में ताजा विवाद पर बोले सीएम अशोक गहलोत