Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के एक साल से अधिक हो गए हैं. लेकिन यह संघर्ष थमता नहीं दिख रहा है. इस युद्ध में दोनों देशों को भारी कीमत चुकानी पड़ी है. लेकिन यूक्रेन करीब करीब तबाह हो चुका है. यूक्रेन के कई प्रमुख शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं. इसी बीच यूक्रेन ने चौकाने वाला रिपोर्ट पेश किया है. 


दरअसल, यूक्रेन के खेल मंत्री का दावा है कि रूस के साथ चल रहे युद्ध में अब तक 262 खिलाड़ियों की मौत हो गई है, जो कि यूक्रेन के रहने वाले थे. खेल मंत्री वदिम हत्सैट ने शनिवार को कहा कि इस युद्ध में उनके 363 स्पोर्ट्स फैसलिटी भी बर्बाद हो गए हैं. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जिमनास्टिक्स के अतिथि अध्यक्ष मोरीनारी वातानाबे से मुलाकात करते हुए हत्सैट ने कहा कि ओलंपिक या अन्य खेल प्रतियोगिताओं में रूस के किसी भी एथलीट को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यूक्रेन सरकार ने रूसी खिलाड़ियों के संग किसी खेल आयोजन में हिस्सा लेने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.






वे जंग का समर्थन करते हैं


यूक्रेन के राष्ट्रपति राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की की वेबसाइट पर खेल मंत्री ने एक लेख में रूसी खिलाड़ियों की जमकर आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि रूसी खिलाड़ी हमेशा से जंग का समर्थन करते हैं. वे इसके समर्थन में आयोजित कार्यक्रमों में भी शिरकत करते हैं. ऐसे में उन्हें खेल के मैदान से बहिष्कृत किया जाना चाहिए.


यूक्रेन ने ऐसा किया रूस का बहिष्कार 


बीते मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में रूसी और बेलारूसी एथलीटों के हिस्सा लेने की सिफारिश की थी. जिसके बाद यूक्रेन ने ऐलान किया था कि अगर उसके खिलाड़ियों का मुकाबला रूसी खिलाड़ियों से होता है तो उन्हें 2024 के क्वालिफाइंग इवेंट्स में हिस्सा लेने नहीं लेने दिया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने यूक्रेन के इस फैसले की आलोचना की थी. 


ये भी पढ़ें: Putin Arrest Warrant: व्लादिमीर पुतिन की इन देशों में हो सकती है गिरफ्तारी, लेकिन... आईसीसी के अरेस्ट वॉरंट के बाद उठा सवाल