Bloomberg Billionaires Index: वॉरेन बफेट (Warren Buffett) एक बार फिर से संपत्ति के मामले में मार्क जुकरबर्ग से आगे बढ़ गए हैं. वहीं दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क  (Elon Musk) की कुल संपत्ति में गुरुवार को 25.8 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के इतिहास में ये एक दिन में चौथी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. वह इस साल करीब 54 बिलियन नीचे हैं. वॉरेन बफेट एक बार फिर मार्क जुकरबर्ग से अधिक अमीर हो गए हैं. जुकरबर्ग की संपत्ति में करीब 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.


संपत्ति में मार्क जुकरबर्ग से आगे निकले वॉरेन बफेट


ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक वॉरेन वफेट (Warren Buffett) संपत्ति के मामले में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) से अधिक अमीर बन गए हैं. यह तकनीकी शेयरों (Tech Stocks) में इस हफ्ते की तेज गिरावट का भी परिणाम है, जिसने सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में करीब 50 बिलियन डॉलर डॉलर का सफाया कर दिया. मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक (Meta Platforms Inc) के सह-संस्थापक जुकरबर्ग ने 2022 में अपनी संपत्ति में 12 फीसदी या 15 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी है. वॉरेन बफेट की कुल संपत्ति इस साल 2.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर 111.3 बिलियन डॉलर हो गई है. वह अब जुकरबर्ग से 1 बिलियन डॉलर से ऊपर है.


ये भी पढ़ें:


अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden पर भड़के Tesla के सीईओ Elon Musk, जानें क्या कुछ कहा?


मस्क की सपत्ति में गिरावट दर्ज


एलन मस्क की कुल संपत्ति घटकर 216 बिलियन डॉलर हो गई है. 91 साल के वॉरेन बफेट दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी कुल संपत्ति साल दर साल बढ़ी है. बर्कशायर हैथवे के शेयर (जो उनके संपत्ति का 98% हिस्सा बनाते हैं) ने 1 जनवरी से 2.3% की बढ़ोत्तरी दर्ज की है. अरबपति सूचकांक के शीर्ष पायदानों के बीच बफेट की लगातार उपस्थिति खास तौर से अहम है. 2006 से बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को बर्कशायर का करीब 33 बिलियन का स्टॉक है. गेट्स वर्तमान में 127 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ नंबर 4 पर हैं. दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों को 1 जनवरी से संयुक्त रूप से करीब 635 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.


Pakistan: PUBG के कारण बच्चे के सिर पर सवार हुआ खून, मां समेत पूरे परिवार को मारी गोली